Follow Us:

हिमाचल प्रदेश में 48 केन्द्रों पर होगी मतगणना

पी. चंद |

हिमाचल चुनाव नतीजों को लेकर निर्वाचन आयोग पूरी तरह से तैयार है। प्रदेश में वोट कांउटिंग के लिए 48 वोट कांउटिंग सेंटर बनाए गए है। मुख्य निर्वाचन अधिकारी पुष्पेन्द्र राजपूत ने कहा कि हिमाचल प्रदेश निर्वाचन-2017 के लिये सभी 68 विधानसभा क्षेत्रों की मतगणना का कार्य 18 दिसम्बर, 2017 को प्रातः 8 बजे से एक साथ 48 मतगणना केन्द्रों पर किया जाएगा।

ये है वोट कांउटिंग के लिए तैयारी

मतगणना के लिए कुल 2820 अधिकारी व कर्मचारी तैनात किए जाएगें, जिसके तहत 940 मतगणना सुपरवाईजर, 940 मतगणना सहायक तथा 940 माईक्रोऑबर्जवर की तैनाती की जाएगी। उन्होंने कहा कि मतगणना के लिए 781 टेबल लगाए जाएंगे, इसके अतिरिक्त 68 टेबल रिटर्निंग अधिकारियों के लिए लगाए जाएंगे।

सीसीटीवी से रखी जाएगी नजर

सभी मतगणना केन्द्रों की वैबकास्टिंग/वीडियोग्राफी व सीसीटीवी से नजर रखी जाएगी। मतगणना के दौरान तीन स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गई है और मतगणना केन्द्रों पर मोबाईल फोन ले जाने पर पाबन्दी लगाई गई है। 

चुनाव संबंधी सूचना प्रदान करने के लिए 48 मतदान केन्द्रों पर मीडिया कक्ष स्थापित किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि प्रत्येक निवार्चन क्षेत्र के एक मतदान बूथ का चयन ड्रा द्वारा किया जाएगा, जिसकी वीवीपैट स्लिपों की गिनती की जाएगी।