Follow Us:

कल से शुरू होगी अमरनाथ यात्रा, भक्तों का पहला जत्था पहुंचा जम्मू

अमरनाथ यात्रा के लिए पहला जत्था जम्मू पहुंच चुका हैं। इस बार की यात्रा में बहुत सी संख्या में श्रद्धालु इस बार बाबा अमरनाथ की यात्रा में पहुंचे हैं।

डेस्क |

अमरनाथ यात्रा के लिए पहला जत्था जम्मू पहुंच चुका हैं। इस बार की यात्रा में बहुत सी संख्या में श्रद्धालु इस बार बाबा अमरनाथ की यात्रा में पहुंचे हैं। जम्मू के शिविर में उराज्यपाल मनोज सिन्हा ने यात्रा के पहले जत्थे को झंडी दिखाकर रवाना किया। उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने विधिवत रूप में बाबा अमरनाथ की यात्रा रवाना होने से पहले पूजा अर्चना की और फिर शिव के भक्त जनों के मंत्र उच्चारण के बाद यात्रा को रवाना किया गया।

जम्मू के आधार शिविर में भारी संख्या में श्रद्धालु इस बार पहुंचे हुए हैं। यात्रा की शुरुआत 30 जून से परंपरागत दोहरे मार्ग से होगी। एक मार्ग दक्षिण कश्मीर के पहलगाम में 48 किलोमीटर लंबा नूनवान है। दूसरा मध्य कश्मीर के गांदरबल में 14 किलोमीटर लंबा बालटाल मार्ग है। अमरनाथ की पवित्र गुफा के दर्शन के लिए जाने वाले श्रद्धालुओं की यात्रा को सुगम बनाने के लिए थ्री-लेयर सिक्योरिटी के इंतज़ाम किए जा रहे हैं।

जम्मू में बाबा अमरनाथ यात्रा के आधार शिविर में सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए हैं। पहला जत्था रवाना होने से पहले सभी सुरक्षाबलों ने आधार शिविर के भीतर सभी गाड़ियों की जांच की गई थी। अलग-अलग एजेंसियों ने कड़ी पूछताछ के बाद गाड़ियों को रवाना किया था। आतंकी हमले के खतरे को देखते हुए इस बार अलर्ट जारी किया गया है और सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। जम्मू से लेकर कश्मीर तक श्रद्धालु कड़ी सुरक्षा के बीच यात्रा के लिए पहुंचेंगे। यात्रा का समापन रक्षा बंधन के दिन 11 अगस्त को परम्परागत रूप से होगा।