Follow Us:

बजरंगबली को करना है प्रसन्न तो मंगलवार को करें यें काम

डेस्क |

हिंदू धर्म में मंगलवार के दिन को परम शक्तिशाली हनुमान का दिन माना जाता है. इस दिन खासतौर से हनुमान की पूजा-अर्चना की जाती है. वैसे तो बजरंगबली की पूजा किसी भी दिन कर सकते है. लेकिन मंगलवार के दिन उनकी पूजा-अर्चना करना बेहद महत्वपूर्ण माना जाता है.

आपतो बता दें भगवान हनुमान को प्रसन्न करना है. तो मंगवार के दिन हनुमान के नाम से व्रत रखना चाहिए. इस दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान करें और साफ-सुथरे कपड़े धारण करें. इसके बाद व्रत रखने का संकल्प लें. पूरे दिन फलाहार पर रहें. यदि ज्यादा समस्या महसूस हो तो सेंधा नमक का सेवन करें. इससे आपका मन शांत होगा. रोज ही हनुमान चालीसा का पाठ करें तो वो और भी उत्तम है.

सतातन धर्म में तुलसी का पौधा बेहद शुभ माना जाता है. हनुमान जी को तुलसी का पौधा बहुत प्रिय है. ऐसे में आप मंगलवार को 21 तुलसी के पत्ते लें और उस पर सिंदूर से राम-नाम लिखकर हनुमान को अर्पित करें.

वहीं, सुंदर कांड रामायण का ही हिस्सा है. सुंदर कांड हनुमान जी को अत्यंत प्रिय है. ऐसे में मंगवार के दिन पूरी आस्था और स्वच्छता के साथ सुंदर कांड का पाठ करना शुभ माना जाता है.

भगवान हनुमान को सिंदूर का चोला अत्यंत प्रिय है. इसके पीछे की कथा भी अत्यंत रोचक है. जिसमें हनुमान माता सीता से सिंदूर लगाने की वजह पूछते है और जब हनुमान को पता चलता है कि इससे भगवान राम प्रसन्न होते है. यह श्रीराम की दीर्घायु होने की कामना का प्रतीक है तो वो भगवान राम के दरबार में पूरे शरीर पर सिंदूर लगाकर पहुंच जाते है.

श्रीराम हनुमान के अंदर खुद के लिए इतनी श्रद्धा देखकर हनुमान को गले लगा लेते है. तभी से हनुमान जी को सिंदूर का चोला चढ़ाया जाता है. इसलिए मंगलवार के दिन हनुमान जी को सिंदूर का चोला जरूर चढ़ाए. ऐसा करने से सभी मनोकामनाएं पूरी होती है.