Follow Us:

शक्तिपीठों में CCTV से होगी निगरानी, श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए स्थापित होंगे हेल्प डेस्क: डीसी कांगड़ा

डेस्क |

2 अप्रैल से चैत्र नवरात्रि शुरू हो रहे हैं। नवरात्रों को लेकर कांगड़ा जिला प्रशासन ने तैयारियां शुरू कर दी है। इसी कड़ी में आज डीसी कांगड़ा ने अधिकारियों के साथ वर्चुअल बैठक की। बैठक के दौरान उन्होंने श्रद्धालुओं की सुरक्षा व्यवस्था के लिए उचित कदम उठाने के निर्देश दिए। उपायुक्त ने कहा कि ज्वालाजी, चामुंडा और कांगड़ा में श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए हेल्प डेस्क स्थापित किए जाएंगे ताकि श्रद्धालुओं को किसी भी तरह की असुविधा नहीं हो। इसके अलावा सीसीटीवी कैमरों के माध्यम से भी निगरानी सुनिश्चित की जाएगी।

उपायुक्त ने कहा कि नवरात्रों के दौरान भारी संख्या में श्रद्धालु पूरे देश भर से मंदिर में दर्शन के लिए आते हैं। इस दौरान शक्तिपीठों में यातायात को सुचारू बनाए रखने के लिए पार्किंग की समुचित व्यवस्था करने के भी निर्देश दिए गए हैं ताकि किसी भी स्तर पर अव्यवस्था नहीं हो। उन्होंने नवरात्रों के दौरान पेयजल की उचित व्यवस्था करने के लिए भी कहा। इसके साथ ही मंदिर में मेडिकल टीम भी तैनात करने के लिए कहा गया है ताकि श्रद्धालुओं को उपचार की सुविधा भी मिल सके।

डॉ निपुण जिंदल ने कहा कि मंदिर में प्रवेश और निकासी गेट भी अलग निर्धारित करने के लिए कहा गया है ताकि मंदिर में श्रद्धालुओं की ज्यादा भीड़ नहीं जुट पाए। मंदिर में दान के लिए क्यूआर कोड की व्यवस्था भी की गई है। इसके बारे में भी श्रद्धालुओं की जानकारी के लिए मंदिर में साइन बोर्ड भी सुनिश्चित किए जाएं ताकि श्रद्धालु इस सुविधा का भी लाभ उठा सकें।