Follow Us:

कल मनाई जाएगी दत्तात्रेय जंयती, इनकी उपासना से होती है मनोकामनाएं पूरी

डेस्क |

भगवान दत्तात्रेय को भगवान ब्रह्मा, बिष्णु और महेश तीनों का अंश माना जाता है. इनका जन्म मार्गशीर्ष पूर्णिमा को हुआ था. इसलिए इस पूर्णिमा का बहुत महत्व होता है. इस बार दत्तात्रेय जयंती 7 दिसंबर यानी कल मनाई जाएगी.

सनातन धर्म में भगवान दत्तात्रेय का विशिष्ट स्थान है. इनके अंदर गुरु और ईश्वर दोनों का स्वरूप निहित है. मान्यता है कि भगवान दत्तात्रेय केवल स्मरण मात्र से भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी कर देते है. दत्तात्रेय जंयती पर इनकी पूजा का खास महत्व होता है.

बता दें कि महर्षि अत्रि और माता अनुसूया के पुत्र भगवान दत्तात्रेय तीन मुखधारी है. दत्तात्रेय भगवान की जयंती मार्गशीर्ष माह की पूर्णिमा तिथि को मनाई जाती है. इनके छह हाथ हैं. इन्होंने प्रकृति, पशु पक्षी और मानव समेत अपने चौबीस गुरु बनाए थे.

इनकी उपासना तत्काल फलदायी होती है और ये भक्तों के कष्टों का शीघ्र निवारण करते है. इस दिन भगवान दत्तात्रेय का पूजन और मंत्र का जाप करने से सुख-समृद्धि मिलती है. सभी तरह के पाप, रोग-दोष और बाधाओं का नाश होता है. साथ ही कर्म बंधन से मुक्ति मिलती है.

पौराणिक मान्यताओं के मुताबिक भगवान दत्तात्रेय का जन्म मार्गशीर्ष की पूर्णिमा तिथि के दिन हुआ था. इनका पूजन प्रदोष काल में करने का विधान है. माता अनुसूया के सतीत्व परीक्षण के वरदान स्वरूप त्रिदेवों के अंश दत्तात्रेय को पुत्र के रूप में जन्म लिया था.

इस दिन सुबह सबसे पहले स्नान आदि से निवृत होकर मंदिर की सफाई करें. इनके बाद सफेद रंग के आसन पर भगवान दत्तात्रेय के चित्र या मूर्ति की स्थापना करें. इसके बाद उनका गंगा जल से अभिषेक करें. उन्हें धूप, दीप, फूल आदि अर्पित करें. भगवान का मिठाई और फलों से भोग लगाएं. इस दिन अवधूत गीता और जीवनमुक्ता गीता पढ़ने का विधान है. ऐसा करने से जीवन के सभी दुख दूर होते हैं.