Follow Us:

नए साल की शुरूआत में करें ये सात उपाय, पूरे वर्ष मिलेगी बरकत

डेस्क |

कल से नए साल की शुरूआत होने जा रही है. हर कोई चाहता है कि आने वाला नया साल सुख-समृद्धि से भरपूर हो. नए साल में घर में सुख शांति बनी रहे और नकारात्मक ऊर्जा समाप्त हो जाए, घर में मानसिक और आर्थिक परेशानियां ना आएं.

इसके लिए लोग नए साल में कई उपाय भी करते हैं. यह भी माना जाता है कि नए साल की शुरूआत देवी-देवताओं की पूजा से करनी चाहिए. ऐसा करने से व्यक्ति को शुभ फलों की प्राप्ति होती है और सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं.

इन उपायों को साल के पहले दिन करना चाहिए ताकि हमेशा घर में बरकत बनी रहे.

सूर्य देव की पूजा करें 

घर की सुख समृद्धि में होगी हरकत

तुलसी की स्थापना करें 

घर की साफ सफाई 

टूटी हुई मूर्तियां हटा दें

गायत्री मंत्र का करें जाप 

हनुमान जी को चोला चढ़ाएं

हिंदू धर्म में सूर्य देव को अर्घ्य देना सबसे शुभ माना जाता है. इसलिए साल के पहले दिन से ही सूर्य को अर्घ्य देना शुरू कर दें. ऐसा करने से साल भर में खुशियां आएंगी और मान सम्मान में भी वृद्धि होगी.

तांबे के लौटे में पानी भरें और उसमें थोड़ा सा केसर भी डाल दें. इसके बाद से पानी शिवलिंग पर चढ़ाएं. जल चढ़ाते समय ऊं महादेवाय नमः मंत्र का जाप करें.

वहीं, धार्मिक तौर तुलसी को बेहद पवित्र माना जाता है. नए साल की शुरूआत में तुलसी पौधा घर में जरूर लाएं.

वास्तु शास्त्र के मुताबिक, साफ-सफाई करने से घर में शुभता का संचार होता है. तो नए साल में साफ सफाई पर विशेष ध्यान दें. खासतौर पर घर के मुख्य द्वार को साफ रखें. जहां से घर में माता लक्ष्मी का प्रवेश होता है.

नए साल में टूटी हुई मूर्तियां हटा दें. साल के पहले दिन भगवान गणेश के मंदिर में जाएं. गणेश जी को लड्डुओं का भोग लगाएं व भोग लगाने के बाद प्रसाद गरीबों में बांट दें.

इसी के साथ नए साल की शुरूआत में रोजाना 31 बार गायत्री मंत्र का जप करें और पवन सुत हनुमान जी की पूजा का विशेष महत्व है. इस दिन बजरंगबली की पूजा करने के बाद चोला चढ़ाएं. ऐसा करने से हनुमान जी प्रसन्न होते हैं.