Follow Us:

चैत्र मास मेले के लिए मंदिर प्रबंधन तैयार, 24 घंटे खुला रहेगा बाबा बालक नाथ का मंदिर

जसबीर |

उत्तरी भारत के सिद्वपीठ बाबा बालक नाथ मंदिर दियोटसिद्ध में 14 मार्च से शुरू होने वाले चैत्र मास मेले के लिए प्रशासन ने सभी तैयारियां मुक्कमल कर ली हैं। चैत्र मास मेलों के दौरान 24 घंटे बाबा बालक नाथ मंदिर के कपाट खुले रहेंगे और श्रद्वालु किसी भी समय आकर बाबा के दर्शन कर सकेंगे।

चैत्र मास मेलों के मद्देनजर डीसी देवश्वेता वानिक ने दियोटसिद्ध में प्रशासनिक, पुलिस, विभागों के अधिकारियों और बाबा बालक नाथ मंदिर न्यास के गैर सरकारी सदस्यों के साथ बैठक करके मेले की तैयारियों की समीक्षा की है। मेलों के दौरान कोविड 19 संबंधित नियमों और सावधानियों की अनुपालना सुनिश्चित करने के लिए योजना तैयार की है।

बाबा बालक नाथ मंदिर के मंदिर अधिकारी सुभाष ठाकुर ने बताया कि चैत्रमास मेलों के लिए मंदिर में तैयारियां पूरी की जा रही है। इस बार चैत्र मास मेले 14 मार्च को शुरू होंगे और मेलों का आगाज उपायुक्त देवश्वेता बनिक के द्वारा झंडा रस्म अदा करके किया जाएगा। चैत्र मास मेलों के दौरान 24 घंटे बाबा का दरबार भक्तों के लिए खुला रहेगा।

बता दें कि मेलों के दौरान करीब 150 पुलिस कर्मचारियों और 175 महिला एवं पुरुष होमगार्डों की तैनाती होगी। मेले के लिए विशेष रूप से कंट्रोल रूम स्थापित किया जाएगा जोकि 24 घंटे कार्यशील रहेगा। इस दौरान बाबा बालक नाथ मंदिर भी श्रद्धालुओं के दर्शानार्थ 24 घंटे खुला रहेगा। अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि वह मंदिर परिसर और महत्वपूर्ण स्थलों पर हर गतिविधि पर नजर रखने के लिए स्थापित सभी सीसीटीवी कैमरों की जांच करें।

वहीं श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए मंदिर परिसर में स्वास्थ्य एवं आयुर्वेद विभाग की एक टीम 24 घंटे तैनात रहेगी। बुजुर्गों और दिव्यांग श्रद्धालुओं को न्यास की ओर से टैक्सी सेवा दी जाएगी।