Follow Us:

कब है माघ पूर्णिमा? इस दिन भूलकर भी ना करें ये काम

डेस्क |

शास्त्रों में पूर्णिमा का खास महत्व है. इस बार माघ पूर्णिमा 05 फरवरी 2023 को पड़ रही है. धार्मिक मान्यता है कि इस दिन नदीयों में स्नान और उसके बाद दान करने से पुण्य की प्राप्ति होती है. साथ ही इस दिन व्रत, हवन, जप और पूजा करने से विशेष लाभ की प्राप्ति होती है.

माघ पूर्णिमा को मघा और माघी पूर्णिमा के नाम से जाना जाता है. शास्त्रों के अनुसार यदि माघ पूर्णिमा के दिन पुष्य नक्षत्र हो तो इस तिथि का महत्व और बढ़ जाता है. आइए जानते हैं कि माघ पूर्णिमा के दिन क्या करें और क्या न करें.

आपको बतो दें कि माघ पूर्णिमा के दिन देर तक ना सोएं. काले वस्त्र ना पहने, लडडाई झगड़ा ना करें, बाल और नाखून ना काटें, किसी का अपमान ना करें, किसी को अपशब्द ना बोलें, तामसिक भोजन का सेवन भी नहीं करना चाहिए.

माघ पूर्णिमा शुभ मुहूर्त

हिंदू पंचांग के अनुसार, माघ पूर्णिमा की शुरुआत 04 फरवरी 2023, शनिवार को रात 09 बजकर 29 मिनट पर होगी और इसका समापन 05 फरवरी, रविवार को रात 11 बजकर 58 मिनट पर होगा. उदयातिथि के अनुसार, माघ पूर्णिमा 05 फरवरी को ही मनाई जाएगी.

इस दिन सर्वार्थ सिद्धि योग की शुरुआत सुबह 07 बजकर 07 से लेकर दिन में 12 12 बजकर 13 मिनट तक रहेगा. साथ ही इस दिन पुष्य और अश्लेषा नक्षत्र का निर्माण भी हो रहा है, जो माघ पूर्णिमा के लिए बेहद शुभ माना जाता है.