खेल

2022 रहेगा क्रिकेट के रोमांच से भरपूर, जान लें टीम इंडिया का शेड्यूल

2021 में विराट कोहली की कप्तानी वाली भारतीय टीम ने जहां सफेद जर्सी में अपने प्रदर्शन से सबको प्रभावित किया, लेकिन नीली जर्सी में T20 वर्ल्ड कप में निराशा मिली. अब 2022 भारतीय क्रिकेट इतिहास का सबसे महत्वपूर्ण वर्ष हो सकता है।

भारतीय क्रिकेट टीम टेस्ट मैचों में दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड में परचम लहरा सकता है तो वहीं T20 मुकाबलों में एशिया कप और वर्ल्ड कप घर ला सकती है। कम शब्दों में कहें तो 2022 में क्रिकेट का रोमांच चरम पर होगा।

दक्षिण अफ्रीका दौरा
मौजूदा दक्षिण अफ्रीका दौरे के 2 टेस्ट मैच अभी भी बाकी हैं। इनके बाद भारतीय टीम मेजबानों के साथ 3 एक दिवसीय मुकाबले में खेलेगी। भारतीय टीम टेस्ट श्रृंखला में 1-0 की बढ़त ले चुकी है। अगर विराट कोहली की टीम ये सीरीज जीत जाती है तो ये ऐसा करने वाली पहली भारतीय टीम होगी।

घर पर विंडीज की चुनौती
दक्षिण अफ्रीका से लौटते ही वेस्टइंडीज भारतीय टीम को घर पर चुनौती देगी। इस दौरे में वेस्टइंडीज 3 वनडे और 3 टी-20 मैच खेलेगी। ये 2019/20 के बाद वेस्टइंडीज का पहला भारत दौरे होगा।

श्रीलंका 5 साल बाद भारत आएगा
2017 के बाद पहली बार बारतीय टीम श्रीलंकाई टीम की मेजबानी करेगी। इस दौरे पर 2 टेस्ट मैच और 3 टी-20 मैचों की सीरीज होंगी। थिरुमने करुणारत्ने की टीम पिछले कुछ समय में अच्छा प्रदर्शन कर श्रीलंका के सुनहरे दौर की यादें दिला चुकी है। ये भारतीय टीम के सामने कड़ी चुनौती पेश कर सकती है।

क्रिकेट का त्योहार
इसके बाद क्रिकेट का त्योहार माने जाने वाले इंडियन प्रीमियर लीग के रोमांच का हिस्सा बनने के लिए तैयार रहिए। 2022 के इस टूर्नामेंट में आठ की बजाय 10 टीमें 60 की जगह 74 मैच खेलेंगी।

अफ्रीका आएगा भारत
IPL 2022 के तुरंत बाद टीम इंडिया घरेलू मैदानों पर साउथ अफ्रीका के साथ पांच टी-20 मुकाबले की सीरीज खेलेगी।

इंग्लैंड के दौरे का इंतजार
2021 में इंग्लैंड के बीच हुई टेस्ट सीरीज का एक मैच कोविड के कारण टाल दिया गया था। 2-1 से सीरीज में बढ़त ले चुकी भारतीय टीम इस वर्ष होने वाले आखरी मैच को जीत कर 15 सालों बाद इंग्लैंड की जमीन पर श्रृंखला अपने नाम करने उतरेगी। इसके बाद दोनों देशों के बीच दो टी-20 और 3 वनडे मैचों की सीरीज भी खेली जाएगी।

भारत का वेस्टइंडीज दौरा
इंग्लैंड दौरे के बाद टीम इंडिया करेबियाई द्वीप समूह में उतरेगी। यहां पर टीम वेस्टइंडीज के साथ 3 वनडे और 3 टी-20 मैच खेलेगी। अभी तक इस सीरीज की तारीखें और आयोजन स्थलों की घोषणा नहीं की गई है। ये सीरीज जुलाई-अगस्त में खेली जानी है।

एशिया कप
पूरे चार साल बाद एशिया की सबसे बेहतरीन T20 टीम के टाइटल के लिए भारतीय टीम एशिया की सबसे मजबूत टीमों के साथ श्रीलंका में टक्कर लेगी। एशिया कप सितंबर में खेला जाना है और इस टूर्नामेंट में भारत और पाकिस्तान के बीच भी दो मुकाबले देखने को मिल सकते हैं।

ऑस्ट्रेलिया आएगा भारत
ऑस्ट्रेलिया अपने घर में मिली हार का बदला लेने के लिए सितंबर-अक्टूबर में भारत के दौरे पर आएगा। इस दौरे में 4 टेस्ट और 3 टी-20 मैचों खेले जाने हैं। इस सीरीज के लिए तारीख अभी तक घोषित नहीं की गई हैं।

टी-20 वर्ल्ड कप
2021 के टी-20 वर्ल्ड कप में मिली असफलता को भुलाकर टीम इंडिया इस साल अक्टूबर-नवंबर के महीने में इस कप को जीतने के लिए उतरेगी। और तो और इस बार टीम रोहित शर्मा की कप्तानी में उतरेगी। लीग स्टेज में टीम इंडिया 5 मुकाबले खेलेगी।

भारत का बांग्लादेश दौरा
साल 2022 के अंत में टीम इंडिया बांग्लादेश के दौरे पर जाएगी, जहां 2 टेस्ट और 3 वनडे मैचों की सीरीज खेली जाएगी। यह सीरीज नवंबर-दिसंबर में होगी और इसकी भी तारीख अभी तक सामने नहीं आई है।

Samachar First

Recent Posts

नवाचार को बढ़ावा दे रहा एटीसी शाहपुर

नवीन तकनीक और प्रौद्योगिकी से आत्मनिर्भरता की ओर बढ़ रहे कदम Kangra:  उपयुक्त प्रौद्योगिकी केन्द्र…

5 hours ago

हिमाचल में कांस्टेबल भर्ती: निगेटिव मार्किंग के साथ फिजिकल और लिखित परीक्षा में कड़ी शर्तें, विस्‍तार से जानें

Himachal:  हिमाचल प्रदेश में होने जा रही विशेष पुलिस कांस्टेबल भर्ती की लिखित परीक्षा में…

6 hours ago

हिमाचल प्रदेश में तीन हादसों में दो की मौत, दो घायल

मंडी में करंट लगने से युवक की मौत कुल्लू में वोल्वो बस और कार की…

6 hours ago

Dharamshala News: महिला वर्ग में साधना व पुरुष वर्ग में अनीश रहे पहले स्थान पर

Mini Marathon Held in Dharamshala: वन्य प्राणी सप्ताह के अंतर्गत आज रविवार को धर्मशाला में…

7 hours ago

Mandi News: पुरुष वर्ग में बल्ह के 23 वर्षीय आशुतोष ने 18 मिनट में मैराथन पूरी कर बनाया रिकॉर्ड

  Mini Marathon Mandi: वन विभाग द्वारा 73वें वन्य सप्ताह के अंतर्गत रविवार को एक…

9 hours ago

Hamirpur News: आयुर्वेदिक अस्पताल में जल्द शुरू होगी टेलीमेडिसिन ओपीडी, मरीजों को घर बैठे मिलेगी चिकित्सा सुविधा

  Ayurvedic hospital telemedicine services: जिला आयुर्वेदिक अस्पताल हमीरपुर में जल्द ही टेलीमेडिसिन ओपीडी की…

9 hours ago