Follow Us:

क्रिकेट के नियमों में बदलाव, बॉल पर थूक लगाने से लेकर कैच पकड़ने तक सब कुछ बदला

|

क्रिकेट के नियम बनाने वाली संस्था मेरिलबोल क्रिकेट क्लब (MCC) ने क्रिकेट के नियमों में बदलाव किया है। एमसीसी के ये नए नियम एक अक्टूबर से लागू हो जाएंगे। आईसीसी भी जल्द ही इन नए बदलावों को इंटरनेशनल क्रिकेट में लागू कर सकती है। ऐसे में माना जा रहा है कि ऑस्ट्रेलिया में होने वाली टी20 वर्ल्ड कप के दौरान नए नियम देखने को मिल सकते हैं। एमसीसी द्वारा बदले गए नियमों में कुछ नियम ऐसे भी हैं जो साल 2017 में लागू किए गए थे।

ये नियम बदले-

नए नियमों के तहत खिलाड़ियों द्वारा बॉल पर थूक लगाने हमेशा के लिए बैन कर दिया गया है। बता दें कि तेज गेंदबाज बॉल को स्विंग कराने के लिए थूक का इस्तेमाल करते थे। हालांकि कोरोना काल में इस नियम को बैन किया गया था। लेकिन अब ऐसा करने पर हमेशा के लिए ही बैन लगा दिया गया है।

इसके अलावा कैच को लेकर भी नियमों में बदलाव किया गया है। नए नियम के तहत अब अगर कोई खिलाड़ी कैच आउट होता है तो उसके स्थान पर नया खिलाड़ी ही क्रीज पर बैटिंग करने आएगा। इससे पहले नियम था कि अगर कैच के दौरान नॉन स्ट्राइक पर खड़ा खिलाड़ी एंड चेंज कर लेता है तो वह बैटिंग करता था लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। अब सिर्फ नया खिलाड़ी ही बैटिंग करेंगा।

वहीं, यदि मैच के दौरान कोई जानवर मैदान में एंट्री करता है तो उस बॉल को डेड बॉल घोषित किया जाएगा। ऐसा सिर्फ तभी होगा जब खेल पर किसी तरह का कोई असर पड़ रहा हो। इससे पहले ऐसा होने पर मैच को कुछ देर के लिए रोक दिया जाता था। वहीं, मैच के दौरान फिल्डिंग को लेकर भी बदलाव किया गया है। अब यदि फिल्डिंग के दौरान यदि कोई खिलाड़ी गलत मूवमेंट करता है तो फिल्डिंग करने वाली टीम को पेनल्टी के तौर पर 5 रन बल्लेबाज टीम के खाते में जोड़े जाएंगे। इससे पहले ऐसा होने पर उस बॉल को डेड बॉल घोषित किया जाता था।

मांकडिंग के नियम में भी बदलाव किया गया है। अब गेंदबाज नॉन स्ट्राइक पर खड़े खिलाड़ी को मांकडिंग तरीके से आउट कर सकता है। इस तरीके से आउट होने वाले बल्लेबाज को रन आउट करार दिया जाएगा। बता दें कि मांकडिंग उसे कहते हैं जब नॉन स्ट्राइक पर खड़ा बल्लेबाज गेंदबाज के गेंद फैंकने से पहले क्रीज से बाहर निकल जाता है। ऐसे में अब नॉन स्ट्राइकर के ऐसा करने पर गेंदबाज उसे आउट कर सकेगा।

इन सबके अलावा नए नियम में वाइड को लेकर भी बदलाव हुए हैं। बल्लेबाज अगर कोई इनोवेटिव शॉट खेलने के लिए अपने स्टांस में बदलाव करता है, जिसकी वजह से बॉलर उसका पीछा करने के लिए बॉल इधर-उधर डालता है, तो बल्लेबाज की पोजीशन के हिसाब से ही वाइड बॉल नापी जाएगी, ना कि स्टंप की दूरी के हिसाब से।