Follow Us:

धर्मशाला में टीम इंडिया को हराना मुश्किल, आंकड़ों की जुबानी

पंकज चंबियाल |

भारत और श्रीलंका के बीच रविवार को धर्मशाला में होने वाले पहले वन-डे मैच के लिए क्रिकेट फैंस में भारी क्रेज़ देखा जा रहा है। क्रिकेट के पंडित आंकड़ों के जरिए भारत की स्थिति पुष्ट करने में जुटे हैं। इन्हीं आंकड़ों के जरिए 'समाचार फर्स्ट' ने भी टीम इंडिया की दावेदारी को तलाशने की कोशिश की…

भारत का इस वनडे मैच पर कब्जा जमाने के कई प्रमुख कारण। इनमें सबसे महत्वपूर्ण टीम इंडिया के एचपीसीए स्टेडियम में खेले गए मैच के आंकड़े हैं। आंकड़ों में टीम इंडिया का परफॉर्मेंंस जबरदस्त रहा है। अव्वल यह कि इस स्टेडियम में पहली बार वनडे मुकाबले में भारतीय टीम और श्रीलंकन टीम आमने-सामने  होंगी।

धर्मशाला में टीम इंडिया रही है विजेता

धर्मशाला में भारतीय टीम ने अब तक 3 अंतरराष्ट्रीय वनडे मैच खेले हैं और सौभाग्य से तीनों मैचों में भारत का दबदबा रहा है। इस मैदान पर सबसे पहले इंटरनैशनल वनडे मैच 2013 में खेला गया था। भारत और इंग्लैंड के बीच खेले गए वनडे मैच में इंग्लैंड ने 7 विकेट से जीत दर्ज की थी। इसके बाद भारतीय टीम ने 2 और वनडे मैच खेले और विरोधी टीम को परास्त किया। अक्टूबर 2014 में खेले गए वनडे मैच में धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया ने वेस्ट इंडीज को 59 रन से मात दी। इसके बाद पिछले साल अक्टूबर में ही न्यू जीलैंड को 6 विकेट से हराया।

टीम इंडिया के नाम है सबसे बड़ा स्कोर

भारतीय टीम ने धर्मशाला मैदान पर एक बार 300 का स्कोर पार किया है। 3 साल पहले वेस्ट इंडीज के खिलाफ टीम इंडिया ने 6 विकेट खोकर 330 रन बनाए थे। उस मैच में विराट कोहली ने 127 रन की शतकीय पारी खेली थी जबकि सुरेश रैना ने 71 और अजिंक्य रहाणे ने 68 रन बनाए थे। वेस्ट इंडीज 271 रन पर ऑल आउट हो गया और भारत ने यह मैच 59 रन से जीत लिया था।

गेंदबाजी में भारत का रहा है जलवा

धर्मशाला के ग्राउंड पर भारतीय पेसरों नेअच्छा-खासा कमाल दिखाया है। इनमें उमेश यादव और हार्दिक पाड्या की गेंदबाजी काबिले-तारीफ रही है। उमेश यादव ने धर्मशाला मैदान में खेले 2 इंटरनैशनल वनडे मैचों में कुल 4 विकेट लिए हैं। स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या ने इस मैदान पर 1 ही मैच खेला है जिसमें 3 विकेट लिए हैं। श्री लंका के खिलाफ भी उनसे शानदार प्रदर्शन की उम्मीद होगी।