Follow Us:

झूलन ने रचा इतिहास, वनडे में 250 विकेट लेने वाली दूनिया की पहली महिला खिलाड़ी बनीं

डेस्क |

डेस्क।

अपने करियर के अंतिम पड़ाव में चल रही भारतीय महिला क्रिकेट टीम की खिलाड़ी झूलन गोस्वामी एक के बाद एक कई रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज कर रही हैं। महिला विश्व में बुधवार को भारतीय टीम को इंग्लैंड के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा। भारत के लिहाज से यह मैच भले ही खास न रहा हो, लेकिन झूलन गोस्वामी के लिए यह मैच यादगार बन गया है। क्योंकि इंग्लैंड के खिलाफ अपने करियर 199वां वनडे इंटरनेशनल मैच खेल रही झूलन ने अपने वनडे करियर के 250 विकेट पूरे किए। इसके साथ ही झूलन वनडे क्रिकेट में 250 विकेट लेने वाली पहली महिला खिलाड़ी बन गई हैं।

बता दें की 39 साल की झूलन गोस्वामी अंतरराष्ट्रीय विक्रेट की एकमात्र ऐसी महिला खिलाड़ी हैं जिन्होंने वनडे मैचों में 200 विकेट पूरे किए हैं और अब उन्होंने 250 विकेट का आंकड़ा पूरा कर नया कीर्तिमान स्थापित किया है।

250 विकेट: झूलन गोस्वामी (भारत)
180 विकेट: कैथरीन लोरैन (ऑस्ट्रेलिया)
180 विकेट: अनीसा मोहम्मद (वेस्टइंडीज)
168 विकेट: शबनैम इस्माइल (साउथ अफ्रीका)
164 विकेट: कैथरीन ब्रंट (इंग्लैंड)

इससे पहले झूलन वर्ल्ड कप में सबसे अधिक विकेट लेने का कीर्तिमान भी स्थापित किया है। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया की गेंदबाज लिन फुलस्टोन का वर्ल्ड कप रिकॉर्ड तोड़ा था। फुलस्टोन ने 20 वर्ल्ड कप मैचों में कुल 39 विकेट अपने नाम किए थे।

यही नहीं झूलन का 250वां वनडे विकेट उनके इंटरनेशनल करियर का 350वां विकेट भी साबित हुआ। उन्होंने 199 वनडे मैचों के अलावा 12 महिला टेस्ट और 68 महिला टी20 इंटरनेशनल मैच भी खेले हैं। इनमें उनके नाम क्रमश: 44 और 56 विकेट हैं।