Follow Us:

हिमाचल करेगा 2019 के कबड्डी फेडरेशन कप की मेजबानी

समाचार फर्स्ट |

हिमाचल प्रदेश के कबड्डी खिलाड़ियों के लगातार अच्छे प्रदर्शन करने पर ऑल इंडिया कबड्डी फेडरेशन ने प्रदेश को एक तोहफा दिया है। कबड्डी का सबसे बड़ा टूर्नामेंट कबड्डी फेडरेशन कप पर्यटन नगरी मनाली में मार्च 2019  में आयोजित किया जाएगा। यह प्रदेश के इतिहास में कबड्डी का सबसे बड़ा व पहला टूर्नामेंट होगा।

2 जनवरी को हैदराबाद में ऑल इंडिया कबड्डी फेडरेशन की बैठक में इस पर हिमाचल प्रदेश कबड्डी एसोसिएशन ने प्रस्ताव रखा गया था, जिसे हरी झंडी दे दी है। इसकी पुष्टि हिमाचल प्रदेश कबड्डी एसोसिएशन के अध्यक्ष राजकुमार ने की है।

देश की टॉप टीमें लेंगी भाग

कबड्डी फेडरेशन कप में देशभर की टॉप-8 टीमें भाग लेंगी। इन टीमों में पुरुष और महिला टीमें शामिल होंगी। फेडरेशन कप में वे टीमें भाग लेती हैं, जो सीनियर राष्ट्रीय कबड्डी चैंपियनशिप के दौरान टॉप-8 में रहती हैं। 2017 में फेडरेशन कप में 36 वर्ष के बाद हिमाचल की टीम ने जीत हासिल की थी।

2018 में महाराष्ट्र करेगा मेजबानी

2018 का कबड्डी फेडरेशन कप 9 से 12 फरवरी तक महाराष्ट्र में आयोजित किया जाएगा, जिसमें 65वीं सीनियर राष्ट्रीय महिला कबड्डी चैंपियनशिप में विजेता रही हिमाचल की टीम भी भाग लेगी। एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने उम्मीद जताई है कि जिस तरह से हिमाचल की लड़कियों की टीम ने फेडरेशन कप में जीत हासिल की थी, वैसे ही इस वर्ष भी फेडरेशन कप की विजेता ट्रॉफी हिमाचल की टीम ही जीतेगी।

हिमाचल प्रदेश कबड्डी एसोसिएशन के अध्यक्ष, राजकुमार ने बताया कि कबड्डी के सबसे बड़े टूर्नामेंट की मेजबानी करने का मौका मिलना गर्व की बात है। इसका श्रेय कबड्डी के खिलाड़ियों और एसोसिएशन के पदाधिकारियों की कड़ी मेहनत को जाता है। एसोसिएशन इस टूर्नामेंट के सफल आयोजन के लिए जल्द ही तैयारी शुरू कर देगी।