Follow Us:

T20 विश्व कप का शेड्यूल जारी, 24 अक्टूबर को होगा भारत-पाकिस्तान के बीच मुकाबला

डेस्क |

आईसीसी ने मंगलवार को टी-20 विश्व कप की तारीख का ऐलान कर दिया है। विश्व कप का आयोजन 17 अक्टूबर से लेकर 14 नवंबर तक यूएई और ओमान में होगा। विश्व कप में 12 टीमें भिड़ेंगी जिन्हें 2 ग्रुप में बांटा गया है। इन 12 टीमों में से 8 टीमों ने सीधे क्वालीफाई किया है जबकि 4 अन्य टीमों को अपनी जगह बनाने के लिए क्वालीफायर मुकाबले जीतने होंगे।

खास बात ये है कि भारत और पाकिस्तान की टीमों को एक ही ग्रुप यानी ग्रुप बी में रखा गया है। भारत 24 अक्टूबर को पाकिस्तान के साथ होने वाले मुकाबले से साथ टी 20 विश्व कप अभियान का आगाज करेगा। ये मुकाबला दुबई में खेला जाएगा। बता दें कि लंबे समय से दोनों टीमों में आपस में कोई सीरीज नहीं खेली है। साल 2019 में विश्व कप के दौरान इन दोनों टीमों का मुकाबला हुआ था। ऐसे में लंबे अरसे बाद होने जा रहे इस मुकाबले को लेकर सभी लोगों की निगाहें इस मुकाबले पर टिकी हैं। 

भारत सुपर 12 स्टेज के अपने दूसरे मैच में न्यूजीलैंड से भिड़ेगा। यह टक्कर 31 अक्टूबर को दुबई में होगी। इसके बाद टीम इंडिया तीसरा मुकाबला अफगानिस्तान के खिलाफ 3 नवंबर को होगा। भारत-अफगानिस्तान का मैच अबुधाबी में होगा। भारतीय टीम का चौथे मैच में सामना 5 नवंबर को दुबई में क्वालीफाई करने वाली बी1 टीम से होगी। वहीं, भारत शुरुआती चरण में अपना आखिरी मैच 8 नवंबर को दुबई में खेलेगा। इसमें भारत का मुकाबला क्वालीफाई करने वाली ए2 टीम से होगा। 

सुपर 12 स्टेज के सारे मुकाबले 8 नवंबर तक खत्म हो जाएंगे। इसके बाद टूर्नामेंट का सेमीफाइनल खेला जाएगा। पहला सेमीफाइन 10 नवंबर को अबुधाबी में जबकि दूसरा सेमीफाइनल 11 नलंबर को दुबई में होगा। दोनों सेमीफाइनल में रिजर्व डे भी है। टी20 विश्व कप 2021 का फाइनल 14 नवंबर को दुबई में खेला जाएगा। खिताबी मुकाबले के लिए 15 नवंबर को रिजर्व डे के तौर पर रखा गया है।