Follow Us:

इस सड़क से गुजरते हुए हलक में अटक जाती हैं सांसें

समाचार फर्स्ट डेस्क |

भारत में कई ऐसी सड़कें हैं जहां से गुजरते हुए हर वक्त सांस हलक में अटकी रहती है। यहां ये बात बिल्कुल सटीक बैठती है, सावधानी हटी और दुर्घटना घटी। इन पर ड्राइव करने के लिए मजबूत कलेजा चाहिए। भारत की एक ऐसी ही खतरनाक सड़कों में से एक है जोजी ला पास। यह सड़क श्रीनगर से लेह जाते हुए रास्ते में पड़ती है। यह दर्रा लद्दाख और कश्मीर को जोड़ता है। यहां पलक झपकी नहीं कि आदमी 3,538 मीटर की ऊंचाई से सीधे नीचे गिरेगा।

यह सड़क समुद्र तल से 3538 मीटर ऊपर है। यह काफी पतली है और बारिश में काफी कीचड़ जमा हो जाता है। तूफान के दौरान सड़क से गुजरना सबसे खतरनाक माना जाता है, जबकि बर्फबारी, तेज हवाओं के चलने और मिट्टी धंसने से भी यहां ट्रैफिक प्रभावित होता है। यह जगह वैसे तो 12 महीने बर्फ से ढकी होती है, लेकिन सर्दी के दौरान यह रास्ता भयानक संकीर्ण और बर्फ कीचड़ से भरा होता है। यह पास लद्दाख और कश्मीर के बीच की एक प्रमुख कड़ी है।

भारत में ऐसी और भी बहुत सारी सड़के हैं जो खतरों से भरी हैं, लेकिन इन जगहों की खूबसूरती ऐसी है कि लोगों को अपनी ओर खींच लाती है। ऐसी सड़कों पर जाना जान जोखिम में डालने जैसा है, लेकिन एडवेंचर्स लोगों को ये सड़कें खासी मजेदार लगती हैं।