Follow Us:

अब वेबसाइट देखने की जरूरत नहीं, वॉट्सऐप दिखाएगा ट्रेन की लाइव अपडेट

समाचार फर्स्ट डेस्क |

हम सभी अक्सर ट्रेन से सफर करते हैं। ट्रेनों की लेट- लतीफी के कारण घर से रेलवे स्टेशन के लिए निकलने से पहले हम सभी यह जानना चाहते हैं कि ट्रेन अभी कहां है और यह कितनी देर में स्टेशन पहुंचेगी। ट्रेन की स्थिति कंफर्म होने के बाद ही हम घर से निकलते हैं।

ट्रेन कितनी देर में स्टेशन पहुंचेगी यह जानने के लिए अब आपको किसी नंबर पर फोन करने या मोबाइल में कोई वेबसाइट देखने की जरूरत नहीं है। अब आप WhatsApp (वॉट्सऐप) पर एक नंबर से अपनी ट्रेन की स्थिति का पता लगा सकते हैं। यानी, आप WhatsApp पर यह जान सकते हैं कि आपकी ट्रेन अभी कहां पर है और कितनी देर में वह आपके स्टेशन पर पहुंचेगी।

ऐसे जान सकते हैं अपनी ट्रेन की पोज़िशन

भारतीय रेलवे, WhatsApp पर ट्रेनों की चलने की स्थिति के बारे में जानकारी दे रहा है। रेलवे ने इसके लिए ऑनलाइन ट्रेवल कंपनी MakeMyTrip के साथ साझेदारी की है। इसमें आप एक नंबर पर WhatsApp करके किसी भी ट्रेन की मौजूदा स्थिति, स्टेशन पहुंचने के समय के बारे में पता लगा सकते हैं। WhatsApp पर किसी भी ट्रेन की मौजूदा स्थिति आप 7349389104 नंबर से जान सकते हैं।

सबसे पहले आपको इस नंबर को अपने मोबाइल फोन में Save (सेव) करना होगा। कोई ट्रेन इस समय कहां पर है, यह जानने के लिए इस नंबर की चैट को ओपन करें और अपनी ट्रेन का नंबर इस पर मैसेज कर दें। आपका मैसेज जैसे ही डिलीवर होगा 10 सेकेंड के भीतर अपनी ट्रेन की पोजिशन के बारे में पता चल जाएगा। यानी, आपके WhatsApp में ट्रेन की स्थिति के बारे में मैसेज आ जाएगा।