Follow Us:

कभी सब्जी, मछली बेचा करती थी सैमसंग, अब दुनिया की नंबर 1 मोबाइल कंपनी बनी

डेस्क |

सैमसंग को आज हम दुनिया की नंबर वन मोबाइल कंपनी के रूप में जानते हैं। आज ये कंपनी दुनिया की सबसे बड़ी फोन मेकर कंपनी बन गई है। इसके बावजूद कंपनी से जुड़े कुछ ऐसे रोचक तथ्‍य भी हैं, जिनके बारे में सुनकर आप भी चौंक जाएंगे। मीडिया रिपोर्ट पर आधारित आइए जानें, क्‍या हैं वो रोचक तथ्‍य जो जुड़े हैं इस नंबर वन कंपनी सैमसंग से।

बताया गया है कि सैमसंग की शुरुआत 1938 में सियोल में एक ग्रॉसरी ट्रेडिंग कंपनी के तौर पर हुई थी। ये कंपनी पहले मछली, वेजिटेबल्स और फ्रूट्स बेचा करती थी। उसके बाद 1969 में सैमसंग ने इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट्स बेचने शुरू किए। 1970 में सैमसंग ने अपना पहला टेलीविजन बनाया जो ब्लैक एंड व्हाइट था।

इसके बाद 1988 में कंपनी ने अपना पहला फोन बनाया था। इसका नाम था SH-100 मॉडल। ये एक कार फोन था, जो कामयाब नहीं हो सका था। अपने पहले ही फोन की क्वालिटी खराब होने पर तत्कालीन CEO कुन ही ली इस कदर निराश हो गए थे कि उन्होंने अपनी कंपनी के कोर्टयार्ड को जला दिया था। उस समय तत्कालीन CEO कुन ही ली ने कंपनी के कर्मियों को हेडबैंड्स बंधवाया था। इस हेडबैंड्स पर लिखा था, ‘क्वालिटी फर्स्ट’।

2000 में सैमसंग ने अपना पहला कैमरे वाला फोन उतारा। इसका नाम था SCH – V200। इस फोन पर 0.3MP का कैमरा दिया गया था। 27 अप्रैल 2009 को सैमसंग ने अपने पहले एंड्रॉयड फोन की घोषणा की थी। ये था GT – I7500 टच स्क्रीन फोन। इस फोन की बैटरी एवरेज थी। अब सैमसंग दुनिया की सबसे बड़ी टीवी मेकर कंपनी है। एक रिपोर्ट के अनुसार हर मिनट सैमसंग के करीब 100 टीवी बिक जाते हैं। अब ये दुनिया की सबसे बड़ी मोबाइल मेकर कंपनी भी बन गई है। एक अन्य रिपोर्ट के अनुसार कुल बेचे जाने वाले करीब तीन स्मार्टफोन में एक इसी कंपनी का होता है।