Follow Us:

हरित दिवाली मनाने के लिए बच्चों को किया प्रेरित  

desk |

हिमाचल प्रदेश राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड धर्मशाला ने विद्यार्थियों को इस बार हरित दीवाली मनाने के लिए प्रेरित किया इस बाबत राजकीय प्राथमिक पाठशाला तथा राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला पास्सू, अचीवर हब स्कूल दाड़ी में जागरूकता कार्यक्रम भी आयोजित किया किया गया।

इस दौरान बच्चों से हरित दीपावली को दर्शाते हुए मनमोहक दीपावली बधाई कार्ड बनाने की प्रतियोगिता का भी आयोजन करवाया और प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय विजेता बच्चों को प्रोत्साहन तोहफे भी  प्रदान किए गए।

यह जानकारी हिमाचल प्रदेश राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के क्षेत्रीय कार्यालय के प्रभारी वरूण सूद ने देते हुए बताया कि इस दौरान सम्पूर्ण जिले के स्कूलों में सम्बंधित प्रधानाचार्यों के माध्यम से पटाखों से होने वाले वायु और ध्वनि प्रदुषण के विपरीत  एवं हानिकारक प्रभावों के बारे एक चलचित्र भी प्रसारित करवाया गया इसके अतिरिक्त ट्रेनिंग सेंटर छेब में स्वास्थ्य निरीक्षकों को जैब चिकित्सा अपशिष्ट की ट्रेनिंग के दौरान भी पटाखों के दुष्प्रभावों तथा पटाखे ना चलाने का आह्वान किया।

उन्होंने बताया कि पटाखों में कई ज्वलनशील रसायन होते हैं जिनमें पोटेशियम क्लोरेट पाउडर वाला अल्युमीनियम, मैग्नीशियम, बेरियम, तांबा, सोडियम, लिथियम, स्ट्रोंटियम इत्यादि शामिल हैं। इन रसायनों के जलने पर तेज आवाज के साथ बहुत ज्यादा धुआँ भी निकलता है। इस धुएँ और आवाज से बच्चों एवं बुजुर्गों में स्वास्थ्य संबंधी गंभीर समस्याएँ पैदा हो जाती हैं। इतना ही नहीं, यह धुआँ पशुओं और पक्षियों के लिये भी नुकसानदेह होता है।