Follow Us:

औषधीय तथा सुगंधित पौधों की खेती को दिया जा रहा बढ़ावा: एडीसी

desk |

पंजाब नैशनल बैंक गा्रमीण स्वरोजगार प्रशिक्षण सस्ंथान कांगड़ा रिथत धर्मशाला द्वारा जिला कांगडा की बेरोजगार युवक एवं युवतियों  को स्वरोजगार की ओर अग्रसर करने के लिए 10 दिवसीय औषधीय एवं सुगंधित पौधों की खेती प्रशिक्षण शिविर का शुभारम्भ अतिरिक्त जिला उपायुक्त कांगडा सौरभ जस्सल आई0ए0एस द्वारा दीप प्रज्वलित कर किया गया.

इस अवसर पर प्रशिक्षुओं को संबोधित करते हुए अतिरिक्त उपायुक्त सौरभ जस्सल ने कहा कि औषधीय तथा सुगंधित पौधों की खेती में स्वरोजगार की असीम संभावनाएं हैं तथा इसी को ध्यान में रखते हुए बेरोजगार युवाओं को औषधीय एवं सुंगधित पौधों की खेती के लिए प्रेरित किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि मिशन धनवन्तरी के तहत भी कांगड़ा जिला औषधीय पौधों की खेती के लिए विभिन्न स्तरों पर कदम उठाए गए हैं। इस अवसर पर आर0सेटी निदेशक गरिमा ने बताया कि 10 दिवसीय प्रशिक्षण शिविर मे जिला कांगड़ा के विभिन्न गांव से युवक एवं युवतियां भाग ले रही है।

इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में  औषधीय एवं सुगंधित पौधों की खेती केसे की जाती है, और कौन से पौधें में क्या औषधीय गुण होते है और औषधीय पौधौ से विभिन्न प्रकार के उत्पाद बना सकते है आदि के बारे मे सिखाया जाएगा।

जिससे कि वह अपना स्वंय का रोजगार शुरू कर सकें। प्रशिक्षणार्थी स्वरोजगार आरंभ करने के लिए जिला कांगडा के किसी भी बैंक से मुद्रा ऋण के लिए आवेदन कर सकते है। कार्यक्रम में जिला आग्रणी बैंक प्रबंधक श्री कुलदीप कुमार कौशल,  निदेशक पी0एन0बी0आरसेटी गरिमा, नोडल अधिकारी मिशन धनवंतरी डा0 सुनील विशेष तौर पर उपस्थित रहे।