Follow Us:

सरकारी स्कूलों में JBT शिक्षकों के भरे जाएंगे 1,935 पद: शिक्षा मंत्री

डेस्क |

हिमाचल विधानसभा सत्र की कार्रवाही के दौरान शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर न कहा कि प्रदेश के सरकारी स्कूलों में जल्द जेबीटी शिक्षकों के 1,935 पद भरे जाएंगे. कांग्रेस विधायक आशा कुमारी के सवाल पर शिक्षा मंत्री गोविंद ठाकुर ने शुक्रवार को प्रश्नकाल के दौरान विधानसभा सदन में यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि टेट पास बीएड डिग्री धारक भी भर्ती प्रक्रिया में शामिल किए जाएंगे. हाईकोर्ट के निर्देशानुसार शिक्षा विभाग भर्तियां करेगा.

वही, शिक्षा मंत्री  ने बताया कि सरकारी स्कूलों में जेबीटी शिक्षकों के 19,641 पद स्वीकृत हैं. 15,632 पद भरे हैं. 4,009 पद रिक्त हैं. 617 पदों को लेकर बीते दिनों हुई परीक्षा का परिणाम एक सप्ताह के भीतर जारी होगा.

विभाग ने कर्मचारी चयन आयोग हमीरपुर को हाईकोर्ट और एनसीईटीई के नियमानुसार परिणाम घोषित करने को कहा है. जेबीटी के साथ बीएड डिग्री धारक जिन्होंने जेबीटी का टेट पास किया है, वे भर्ती के लिए पात्र होंगे. बैचवाइज भर्ती भी होगी. शिक्षा विभाग ने जेबीटी के 467 अन्य पद भरने का प्रस्ताव भी आयोग को भेजा है. 1,468 पद भरने का प्रस्ताव तैयार हो रहा है. 1,935 पद भरने की प्रक्रिया जल्द शुरू होगी. शिक्षकों की कमी से जूझ रहे स्कूलों सहित दूरदराज के स्कूलों में इन शिक्षकों की पहली नियुक्तियां होंगी. एचटी के 371 और सीएचटी के 125 रिक्त पद जल्द भरे जाएंगे. इन पदों के लिए पदोन्नतियां जल्द की जाएंगी.