Follow Us:

लैंडस्लाइड से मनाली-लेह सड़क मार्ग बंद, दोनों तरफ लगी वाहनों की लंबीं कतारें

र्यटन नगरी मनाली के नेहरू कुंड में हुए भूस्खलन से मनाली लेह मार्ग वाहनों की आवाजाही के लिए बंद हो गया है. यहां पर पहाड़ी से भूस्खलन होने के कारण सड़क पर बड़ी-बड़ी चट्टाने आ गिरी, जिसके चलते यहां वाहनों की आवाजाही बंद हो गई

पी.चंद |

जिला कुल्लू में बीती रात से भारी बारिश का दौर जारी है. बारिश के कारण नदी नाले उफान पर हैं. वहीं, जिले के विभिन्न इलाकों में भूस्खलन का खतरा भी बढ़ गया है. मंगलवार देर रात को पर्यटन नगरी मनाली के नेहरू कुंड में हुए भूस्खलन से मनाली लेह मार्ग वाहनों की आवाजाही के लिए बंद हो गया है. यहां पर पहाड़ी से भूस्खलन होने के कारण सड़क पर बड़ी-बड़ी चट्टाने आ गिरी, जिसके चलते यहां वाहनों की आवाजाही बंद हो गई और दोनों तरफ वाहनों की लंबी कतार लग गई.

सड़क अभी भी बहाल नहीं हो पाई है. रात से ही यहां पर दोनों ओर वाहनों की लंबी कतारें लगी हुई हैं. वहीं छोटे वाहनों को बुरूआ होकर पलचान भेजा जा रहा है और बीआरओ के कर्मचारी सड़क बहाली के कार्य में जुट हुए हैं. बता दें किमनाली के नेहरू कुंड में रात नौ बजे भूस्खलन हुआ, जिससे मनाली लेह मार्ग बंद हो गया है. लेह से आ रहे बड़े वाहन पलचान में रुके हुए हैं, जबकि मनाली से जा रहे बड़े वाहन बाहंग में रोके गए हैं. भूस्खलन के चलते यहां पर रात से ही कई वाहन फंसे हुए है, जिससे लोगों को खासी परेशनी हो रही है.

.रात को भूस्खलन की जानकारी मिलते ही मनाली प्रशासन भी सतर्क हो गया था. रात नौ बजे पुलिस जवान पलचान और बाहंग में तैनात कर दिए गए थे. अभी भी नेहरू कुंड से कुलंग तक जगह-जगह पहाड़ी से पत्थर गिर रहे हैं. जिससे जोखिम बढ़ गया है. भूस्खलन की सूचना मिलते ही बीआरओ ने रात को ही सड़क बहाली का कार्य शुरु कर दिया था. लेकिन पत्थर गिरने के कारण बहाली रोकनी पड़ी. अब सुबह होते ही बीआरओ ने सड़क बहाली का कार्य दोबारा शुरू कर दिया है.

एसडीएम मनाली डॉ. सुरेंद्र ठाकुर ने बताया कि नेहरू कुंड में भूस्खलन से मनाली लेह मार्ग बंद हो गया है. उन्होंने बताया छोटे वाहन नेहरू कुंड से बाया बुरुआ पलचान भेजे जा रहे हैं. उन्होंने बताया कि बीआरओ सड़क बहाली में जुटा हुआ है. सड़क जल्द बहाल कर दी जाएगी. उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि भूस्खलन वाले क्षेत्र में सतर्क होकर वाहन चलाएं और अनआवश्यक तौर पर वाहनों से यात्रा न करें.