Follow Us:

नड्डा ने प्रतिनिधियों को चेताया, बोले- ‘कोई बहाना नहीं चलेगा, पंचायत में लीड ही होगी रिपोर्ट कार्ड’

बीरबल शर्मा |

भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने पंचायतों के चुने हुए प्रतिनिधियों व कार्यकर्ताओं से कहा कि वह चुनावी लड़ाई को हथियारों से लैस होकर लड़े, इन हथियारों को हमेशा अपनी जेब में रखें, पूरी तैयारी के साथ लोगों के बीच जाएं. सोमवार को हिमाचल प्रदेश के मंडी में संसदीय स्तर के पंच परमेश्वर सम्मेलन में मंडी संसदीय क्षेत्र के सभी 17 विधानसभा क्षेत्रों से आए लगभग 2 हजार जन प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि ये हथियार केंद्र व प्रदेश सरकार ने जो गरीबों व आम जनता के कल्याण के लिए योजनाएं चलाई हैं, इनकी पूरी व सटीक जानकारी होना है.

स्वच्छता की बात हो, आयुष्मान या हिमकेयर हो, हर घर में नल हो, मंडी में आईआईटी हो, हिमाचल में आईआईएम और एम्स हो, मेडिकल कालेज हो, कैंसर केयर सेंटर, मातृ शिशु हेल्थ केयर सेंटर, उज्जवला योजना या गृहणी सुविधा योजना हो, इस सब में सरकार ने देश, प्रदेश, जिला व आपके क्षेत्र में क्या किया है, इसी सटीक जानकारी आंकड़ों के साथ आपके पास होनी चाहिए, यही आपका हथियार है. आपके पास यह जानकारी होनी चाहिए कि केंद्र की मोदी सरकार ने गरीबों के लिए 30 करोड़ मकान प्रधानमंत्री आवास योजना में बनाए हैं, प्रदेश, जिले व आपके क्षेत्र में कितने बने यह आपको पता होना चाहिए, पहले मनमोहन सरकार प्रदेश को किसी काम के लिए 60 प्रतिशत देती थी तो 40 प्रतिशत वीरभद्र सिंह के देना होता था मगर अब नरेंद्र मोदी 90 प्रतिशत दे रहे हैं, जय राम को केवल 10 प्रतिशत देने पड़ते हैं, यह जानकारी हर कार्यकर्ता के पास एक हथियार की तरह होनी चाहिए ताकि एक राजनीतिक प्राणी होने के नाते किसी भी जगह चर्चा में बताया जा सके कि आपकी सरकार ने आपके लिए क्या किया है. आज रसोई गैस के कारण जंगल बच गए, सारी पहाड़ियां पेड़ों से भर गई, 30 साल पहले क्या स्थिति थी, पानी कहां से कैसे लाया जाता था, आज घर घर में पेयजल मिल रहा है, आज अमेरिका के राष्ट्पति मुंह पर मास्क लगाए दिखते हैं मगर यहां सब खुले में बैठे हैं.

नरेंद्र मोदी ने 9 महीने में कोरोना की वैक्सीन तैयार कर दी जबकि ऐसे टीकों को तैयार करने के लिए पहले कई कई साल लग जाते थे, 217 करोड़ डोज फ्री में लगाकर देश के लोगों को मास्क से मुक्त कर दिया.नड्डा ने कहा कि ऐसी सभी जानकारियां हर प्रतिनिधि व कार्यकर्ता को अपनी जेब में रखनी चाहिए.अपने इन हथियारों को लेकर हर राजनेता को राजनेता की तरह जनता बीच जाना चाहिए.

उन्होंने आगह किया कि जो विरोधी होता है वह हर समय माचिस अपनी जेब में लेकर चलता है, यह कहते हुए कि तुझे क्या मिला बोल कर कहीं भी आग लगा सकता है. ऐसे में सटीक जानकारी के साथ जवाब आपके पास तैयार होना चाहिए.

जेपी नड्डा ने यह भी कहा कि जब आपके पास नरेंद्र मोदी व जय राम जैसे नेता हैं, जिन्होंने काम किए हैं, काम गिनाने के लिए बहुत हैं तो फिर कोई वोट आपसे बाहर क्यों जाए.एक भी वोट बाहर नहीं जाना चाहिए. भ्रम में न रहें, मैं भी एक बार अपने क्षेत्र से 36 वोट से पिछड़ गया था तो यही बात मुझे बार बार याद दिलाई जाती रही, धूमल भी जीत रहे थे मगर ऐसा नहीं हुआ, कई बार नामी पहलवानों की भी जरा सी चूक व असावधानी से पीठ लग जाती है.

उन्होंने यह भी साफ कर दिया कि कोई बहाना नहीं चलेगा, पंचायत की लीड ही आपका रिपोर्ट कार्ड है.यह भी भूल जाएं कि उम्मीदवार कौन होगा, किसी टिकट मिलेगा, सिर्फ यह याद रखें कि उम्मीदवार कमल चुनाव चिह्न वाला होगा. अपनी पंचायत, अपने वार्ड को संभालें, हर चुनाव में अपने आप को स्थापित करें, ऐसे ही आगे नेता बनते हैं।

इस मौके पर राष्ट्रीय अध्यक्ष को स्मृति चिह्न से सम्मानित करने के बाद मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने अपने संबोधन में कहा कि इस बार रिवाज बदलेगा और इसमें पंचायत प्रतिनिधियों की बड़ी भूमिका होगी. उन्होंने पूरे संसदीय क्षेत्र के पंचायत प्रतिनिधियों से कहा कि अब उनके चुनावों को दो अढाई साल हो गए, सारी चुनावी कड़वाहट भूल जाएं, सभी को साथ लेकर चलें और प्रदेश में फिर से भाजपा की सरकार बनाएं. इस सम्मेलन में सभी 17 संसदीय क्षेत्रों के चुने हुए पंचायत प्रतिनिधि, विधायक, मंत्री व पूर्व विधायक शामिल हुए.