Follow Us:

T20 World Cup: भारत-इंग्लैंड के बीच आज फाइनल में पहुंचने के लिए एडिलेड में होगी महाजंग

डेस्क |

भारत और इंग्लैंड के बीच गुरुवार को टी20 वर्ल्ड कप का दूसरा सेमीफाइनल खेला जाएगा. पाकिस्तान की टीम ने पहले सेमीफाइनल में बुधवार को सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में न्यूजीलैंड को सात विकेट से हराया. पाकिस्तान की टीम 2009 के बाद पहली बार फाइनल में जगह बनाने में कामयाब रही. ऐसे में टीम इंडिया भी 2014 के बाद पहली बार फाइनल में अपनी जगह पक्की करने उतरेगी.

भारत और इंग्लैंड टी20 में 22 बार आमने-सामने आ चुके हैं. इसमें से 12 मुकाबले भारत ने जीते, जबकि इंग्लैंड की टीम को 10 मैचों में जीत हासिल हुई. भारत और इंग्लैंड की टीमें 1987 के बाद (35 साल बाद) पहली बार किसी वर्ल्ड (वनडे/टी20) के सेमीफाइनल में भिड़ेंगी. दोनों टीमों का टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में पहली बार मुकाबला है. वहीं, वनडे वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में दोनों टीमें दो बार (1983 और 1987) आमने-सामने आ चुकी हैं. एक मैच भारत और एक मैच इंग्लैंड ने जीता.

भारत और इंग्लैंड दोनों ने इस विश्व कप में अब तक पांच-पांच मैच खेले हैं. टीम इंडिया ने जहां चार मैचों में जीत हासिल की और एक में उसे हार का सामना करना पड़ा. भारतीय टीम ग्रुप दो में आठ अंक के साथ शीर्ष पर रही थी. वहीं, इंग्लैंड की टीम पांच में से तीन मैच जीत सकी. आयरलैंड के खिलाफ टीम को उलटफेर का सामना करना पड़ा. वहीं, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच बेनतीजा रहा.

दोनों टीमों की ताकत और कमजोरी

भारत की ताकत…

विराट कोहली और सूर्यकुमार यादव बेहतरीन फॉर्म में चल रहे हैं. इसके अलावा केएल राहुल भी लय में आ चुके हैं. विराट कोहली पहले ही इसे अपना दूसरा घरेलू मैदान बता चुके हैं. भारतीय तेज गेंदबाजों ने अब तक के पांच मैचों में संतुलित गेंदबाजी की है. भुवनेश्वर और अर्शदीप शुरुआती झटके देने में माहिर.

भारत की कमजोरी…

कप्तान रोहित शर्मा अपने जोड़ीदार केएल राहुल के साथ टीम को ठोस शुरुआत नहीं दे पा रहे.
हार्दिक पंड्या भी अपने स्तर के हिसाब से अंतिम ओवरों में बल्लेबाजी नहीं कर पा रहे.
स्पिन गेंदबाजों को उनके नाम के अनुरूप सफलता नहीं मिली. कार्तिक और पंत दोनों में एक भी विकेटकीपर प्रभावित नहीं कर पाया है.

इंग्लैंड की ताकत…

कप्तान जोस बटलर अच्छे फॉर्म में हैं. आईपीएल में उन्होंने सबसे ज्यादा रन बनाए थे और भारतीय खिलाड़ियों को अच्छे से जानते हैं. ऑलराउंडर बेन स्टोक्स बल्ले और गेंद दोनों से ही टीम के लिए उपयोगी योगदान दे रहे हैं. ओपनर एलेक्स हेल्स भी लय में हैं. सैम करन घातक गेंदबाजी कर रहे हैं. वह भारत के खिलाफ हमेशा अच्छा प्रदर्शन करते हैं. उन्होंने पिछले नौ मैचों में 20 विकेट लिए हैं.

इंग्लैंड की कमजोरी…

इंग्लैंड के बल्लेबाज डेविड मलान और गेंदबाज मार्क वुड का चोट की वजह से खेलना संदिग्ध है. टी20 में भारत का इंग्लैंड के खिलाफ रिकॉर्ड शानदार है. भारत ने 12, तो इंग्लैंड ने 10 टी-20 मैच जीते हैं.