Follow Us:

नादौन: माइक्रो इन्फोटेक इंस्टिट्यूट ऑफ IT में करवाए जा रहे NIELIT के कोर्स

डेस्क |

हिमाचल सरकार और केंद्र सरकार द्वारा कई कंप्यूटर कोर्स चलाए गए है. हिमाचल प्रदेश के सभी जिलों में यह कंप्यूटर कोर्स करवाएं जा रहे है. आपको बता दें कि जिला हमीरपुर में माइक्रो इन्फोटेक इंस्टिट्यूट ऑफ IT जिसे MIIIT नादौन के नाम से भी जाना जाता है.

MIIIT नादौन 2011 से सरकारी ट्रेनिंग सेंटर भी है. जिसमें NCPUL विभाग जोकि MINISTRY Of EDUCATION DEPARTMENT OF HIGHER EDUCATION, GOVT. OF INDIA के अंतर्गत आता हैं. इसके माध्य्म से CABA-MDTP COURSE चलाया जा रहा है. इस COURSE में छात्रों को 7 से 10 किताबें मुफ्त में दी जाती है और पूरा होने पर NIELIT (नायिलेट) भारत सरकार द्वारा DIPLOMA दिया जाता है. इस कोर्स में किताबें फ्री और एग्जाम फीस जीरो है. और यह सरकारी व गैर सरकारी क्षेत्र में नौकरी के लिए मान्य COURSE हैं.

वहीं, MICRO INFOTECH INSTITUTE OF IT NADAUN का एक मात्र संस्थान हैं जिसमें 2020 से National Institute of Electronics & Information Technology (NIELIT) जोकि Ministry of Electronics & Information टेक्नोलॉजी, Government of India का ओ (O) लेवेल का कोर्स शुरू किया गया हैं. ये कोर्स भारत से बाहर भी लगभग 12 से 15 देशों में मान्य है. यदि NIELIT के ओ (O) लेवल का एग्जाम कोई छात्रा एक बार में क्लियर कर लेता है तो उसे 8000 रुपए स्कॉलरशिप भारत सरकार द्वारा दी जाती है। ये कोर्स सरकारी नौकरीयों के लिए मान्य हैं कुछ राज्य में ओ (O) लेवेल का कोर्स करने पर आर्मी की नौकरी के इंटरव्यू में अलग से नम्बर दिए जाते हैं जिसकी जानकारी NIELIT. GOV. IN पर भी उपलब्ध हैं.

इसके अलावा माइक्रो माइक्रो इन्फोटेक इंस्टिट्यूट ऑफ IT नादौन में 2024 से टैली अकादमी के माध्यम से TALLY का कोर्स शुरू किया गया है. इस कोर्स के अंतर्गत छात्रों को मैन्युअल अकाउंट्स बनाना और उसके बाद टैली सॉफ्टवेयर के ऊपर अकाउंट्स की एंट्री करना सिखाया जाता है. इस कोर्स के अंतर्गत छात्रों को समय समय पर CA द्वारा गेस्ट लेक्चर दिया जाता है.

यदि छात्र इन कोर्सों को ज्वाइन करते हैं तो उन्हें साथ में PGDCA और DCA का कोर्स बिल्कुल फ्री करवाया जाएगा। जिसका डिप्लोमा NIELIT द्वारा दिया जाएगा. NIELIT के ओ (O) लेवल की सारी जानकारी आपको NIELIT. GOV. IN की वेबसाइट पर मिल जाएगी। इसके अलावा NIELIT के ओ (O) लेवल के कोर्स की सारी जानकारी यूट्यूब के ऊपर भी उपलब्ध है।

टैली कोर्स join करने पर 40 से 50% डिस्काउंट भी दिया जायेगा। कोर्स के साथ कौशल विकास भत्ता के 1000 और 1500 रूपये मिलेंगे और कोर्स पूरा होने पर 6 माह की ट्रेनिंग सरकारी कार्यालय, स्कूल या कॉलेज में करवाई जाएगी. जिसका एक्सपीरियंस सर्टिफिकेट मिलेगा और साथ में 1500 रूपये ट्रेनिंग के टाइम मिलेंगे.