Follow Us:

अमेरिका के निशाने पर पुतिन की बेटियां, लगाया प्रतिबंध

डेस्क |

यूक्रेन पर हमले को लेकर रूस के खिलाफ अमेरिका और यूरोपीय देशों का विरोध जारी है. अब हमले को लेकर अमेरिका ने रूस के राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन की बेटियों पर प्रतिबंध लगा दिया है. व्‍हाइट हाउस ने पुतिन की बेटियों के साथ ही बुधवार को रूस के शीर्ष सार्वजनिक और निजी बैंकों पर भी प्रतिबंध की घोषणा की है. नए प्रतिबंधों में पुतिन की दो बेटियां मारिया और कैटरीना का टारगेट किया गया है.

न्यूज एजेंसी रायटर्स के मुताबिक, जारी प्रतिबंधों में इस बात का जिक्र किया गया है कि पुतिन की बेटी कैटरीना व्लादिमीरोवना तिखोनोवा एक टेक एक्जीक्यूटिव हैं, जिनका काम रूसी सरकार और उसके डिफेंस इंड्रस्ट्री का समर्थन करता है. अमेरिका ने कहा है कि उनकी दूसरी बेटी मारिया व्लादिमीरोवना वोरोत्सोवा गर्वनमेंट फंडेड प्रोग्राम का नेतृत्व करती हैं, जिन्हें क्रेमलिन से जेनेटिक रिसर्च के लिए अरबों डॉलर प्राप्त हुए हैं. इन सभी कार्यों की पुतिन खुद से निगरानी करते हैं.

व्‍हाइट हाउस की ओर से जारी बयान में कहा गया है, ‘इन लोगों ने रूसी लोगों की कीमत पर खुद को समृद्ध किया है, इनमें से कुछ यू्क्रेन पर युद्ध के लिए पुतिन को समर्थन देने में शामिल रहे हैं.’एक वरिष्‍ठ अमेरिकी अधिकारी ने संवाददाताओं से बातचीत में दोनों बे‍टियों पर प्रतिबंध के संदर्भ में कहा, ‘हमारा मानना है कि पुतिन की काफी संपत्तियां, उनके परिजनों के पास छुपाई हुई हैं, इसकी कारण हम इन्‍हें टारगेट कर रहे हैं. ‘बता दें कि बुधवार को घोषित प्रतिबंधों में रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव की बेटियां और पत्नी भी शामिल हैं.

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने यूक्रेन में रूसी सेना की ओर से कथित अत्याचार किए जाने को लेकर निंदा की है. कीव के उत्तर में बूचा शहर में मिले सैकड़ों लाशों की तस्वीर दुनिया के सामने आने के बाद रूस की लगातार आलोचना हो रही है. हालांकि, रूस ने जानबूझकर नागरिकों पर हमला करने से इनकार किया.

न्यूज एजेंसी रायटर्स के मुताबिक, उनकी बेटियों को लेकर यूएस का मानना ​​है कि वे पुतिन की धन को छिपाने में मदद करती हैं. इन्होंने कभी भी सार्वजनिक रूप से नहीं माना कि रूसी नेता उनके पिता हैं.