Follow Us:

अमेरिका में बड़ा हादसा टला, सबसे लंबी आकाशीय बिजली चमकने से हड़कंप

डेस्क |

अमेरिका में दुनिया की सबसे लंबी बिजली चमकने का रिकॉर्ड बना है। 768 किलोमीटर के इलाके में यह बिजली चमकी तो अप्रैल 2020 में थी, लेकिन वर्ल्ड मेट्रोलॉजिकल ऑर्गेनाइजेशन ने इस रिकॉर्ड की पुष्टि मंगलवार को की।

इसे ‘मेगाफ्लैश’ नाम दिया गया है, क्योंकि इसने पिछली सारी आसमानी बिजलियों का रिकॉर्ड तोड़ दिया। यह इतनी लंबी थी कि अमेरिका के तीन प्रांतों में नजर आई थी। अमेरिकी मौसम एजेंसी ने मंगलवार को कहा कि संयुक्त राष्ट्र की उक्त मौसम एजेंसी ने इसे विश्व में लंबी बिजली चमकने की घटना करार दिया है। यह अप्रैल 2020 में टेक्सास से लेकर मिसीसिपी तक 768 किलोमीटर या 477 मील तक इलाके में चमकी थी।

वैज्ञानिकों ने उपग्रह प्रौद्योगिकी के जरिए इसका पता लगाया। इससे पिछला रिकॉर्ड 60 किलोमीटर का था, जो पीछे छूट गया। डब्यूएमओ के प्रवक्ता क्लेयर नलिस ने बताया कि यदि हम 768 किलोमीटर की दूरी विमान से तय करें तो करीब डेढ-दो घंटे लगेंगे। लेकिन इस बिजली ने यह दूरी पलक झपकते ही पूरी की। इससे पहले जून 2020 में उरुग्वे और अर्जेंटीना में मैगाफ्लैश चमकी थी। यह करीब 17.1 सेकंड्स तक दिखी थी। गनीमत है कि हाल ही में चमकी ये बिजलियां जमीन पर नहीं गिरीं, वरना भारी तबाही हो सकती थी।

उरुग्वे और अर्जेंटीना से पहले ब्राजील में चमकी बिजली देश को बीच में से आधा बांट रही थी। यह आकाशीय बिजली 709 किलोमीटर तक फैली थी। डब्ल्यूएमओ के अनुसार दो साल पहले अर्जेंटीना में रिकॉर्ड बिजली सबसे लंबे समय तक चमकने वाली बिजली थी। यह 17.1 सेकंड तक चमकती रही थी। बीते दो सालों की पड़ताल के बाद डब्ल्यूएमओ ने इस बिजली को अब तक दुनिया भर में चमकी बिजलियों में सबसे लंबी पाया है।

जो आसमानी बिजलियां 100 किलोमीटर से ज्यादा के इलाके में फैलती हैं, उन्हें मेगाफ्लैश कहा जाता है। इससे पहले 2007 में 321 किलोमीटर लंबी बिजली की चमक अमेरिका के ओक्लाहोमा में दर्ज की गई थी।