Follow Us:

बोइंग ने उड़ने वाली टैक्सी का किया सफल परीक्षण

डेस्क |

अमेरिकी कपंनी बोइंग ने मंगलवार को वाशिंगटन डीसी के बाहर एक छोटे से एयरपोर्ट में ऑटोनोमस एयर टैक्सी का पहला सफल परीक्षण किया है। हालांकि, इस टैक्सी में कोई सवार नहीं था। विश्व में एरोस्पेस और हवाई जहाज बनाने की सबसे बड़ी कंपनी बोइंग उबर के लिए अपनी उड़ने वाली टैक्सी बनाने के करीब पहुंच गया है।

बोइंग के मुताबिक एयर टैक्सी की उड़ान एक मिनट से कम समय रही। बैटरी से चलने वाली यह एयर टैक्सी जमीन से ऊपर उठी, रनवे पर कुछ देर हवा में मंडराई और फिर वहीं उतारी गई। अभी इसके उड़ान भरने का परीक्षण नहीं किया गया है। बोइंग ने यह नहीं बताया कि विमान जमीन से कितना ऊपर गया था।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, फ्लाइंग कार का यह प्रोटोटाइप 30 फीट लंबा और 26 फीट चौड़ा है। इसे इस तरह डिजाइन किया गया है कि उड़ाने भरने पर यह 75 किमी की दूरी तय कर सके।

दूसरी कंपनियां भी इस दिशा में कर रही काम:

बोइंग के अलावा एयरबस और सिलिकॉन वैली की कई टेक्नोलॉजी कंपनियां भी फ्लाइंग कार पर काम कर रही हैं। तकनीकी तौर पर इस विमान को इलेक्ट्रिक वर्टिकल टेकऑफ और लैंडिंग कहा जा रहा है। माना जा रहा है कि इसके आने से यातायात का स्वरुप बदल जाएगा- खासतौर पर शहरी क्षेत्रों में ट्रांसपोर्ट में क्रांति आ जाएगी।

ऑडी इटाल डिजाइन के साथ फ्लाइंग कार के कॉन्सेप्ट पर काम कर रही है। एरोमोबिल ने ऐसे वाहन का प्रोटोटाइप बनाया है जिसके विंग्स अलग कर सड़क पर भी चलाया जा सकता है।