Follow Us:

रूस-यूक्रेन जंग के बीच चीन का बड़ा हमला, निशाने पर आया ताइवान

Balkrishan Singh |

अभी रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध के बीच चीन के एक एक्शन ने फिर से दुनिया की टेंशन बढ़ा दी है. दरअसल, यूक्रेन पर रूस के हमले के बाद से ही चीन और ताइवान के बीच टकराहट को लेकर बात हो रही है. एक्सपर्ट द्वारा इसकी आशंका कई बार जताई जा चुकी है कि चीन ताइवान पर हमला करके उसे कब्जा सकता है. भविष्य में इस तरह के खतरे से निपटने के लिए ताइवान भी खुद को तैयर रखना चाहता है. इसी कड़ी में ताइवान ने एक युद्ध अभ्यास किया. इस दौरान चीनी फाइटर विमान ने ताइवान की राजधानी पर ‘हमला’ किया.

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने 12 अप्रैल को राजधानी ताइपे और आसपास के क्षेत्रों के पास सैन्य अभ्यास ‘लियन सियांग’ का आयोजन किया. यह आयोजन भविष्य में चीनी आक्रमण के खतरे को देखते हुए किया गया था. तड़के हुए ड्रिल ऑपरेशन के दौरान सैकड़ों स्थानीय लोगों ने सैन्य जेट विमानों की गर्जना सुनी.

साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट की रिपोर्ट में बताया गया है कि, ताइवान की राजधानी ताइपे में लोग अभ्यास के दौरान उस वक्त हैरान रह गए जब विमानों ने सुबह 5 बजे से सुबह 7 बजे तक बिना किसी चेतावनी के एक के बाद एक कई फाइटर विमान कुछ गिराते दिखे. लोगों को लगा कि दश्मन ने हमला कर दिया है. रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता सुन ली-फांग ने बाद में संवाददाताओं को बताया कि यह “एंटी-एयर कॉम्बैट ऑपरेशन कमांड और संयुक्त बलों के सैन्य क्षेत्रों, नौसैनिक बेड़े, प्रमुख हवाई और बंदरगाहों, ठिकानों और फील्ड इकाइयों में सेना की तैनाती का परीक्षण था.”