Follow Us:

तूफान ‘इरमा’ का कहर, विनाश के मुहाने पर फ्लोरिडा

समाचार फर्स्ट डेस्क |

कैरीबिआइ द्वीप सेंट मार्टिन को तबाह करते हुए शक्तिशाली तूफान इरमा ने 10 लोगों की जान ले ली है। बारबूडा और सेंट मार्टिन में जमकर तबाही मचायी है। अब यह तेजी से दक्षिण फ्लोरिडा की ओर बढ़ रहा है। तूफान विशेषज्ञों की मानें तो इरमा दूसरे विश्‍व युद्ध में इस्तेमाल हुए कुल बम से दो गुना ज्यादा ताकतवर है जिसमें 7 लाख करोड़ वाट्स की शक्ति है।

आपको बता दें कि दूसरे विश्‍व युद्ध में न्यूक्लियर बम समेत इस्तेमाल हुए सभी बमों की ताकत 3 लाख करोड़ वाट्स थी। इरमा को दो अन्य तूफान जोस, केटिया का साथ मिल गया है जिससे यह और भी खतरनाक हो चुका है।

हार्वे के बाद अमेरिका में एक हफ्ते में आनेवाला दूसरा तूफान को सदी का सबसे खतरनाक तूफान माना जा रहा है। अगर यह अपने रफ्तार से इसी तरह से आगे बढ़ता रहा, तो समझिए फ्लोरिडा विनाश के मुहाने पर खड़ा है।

US नेशनल हरीकेन सेंटर के मुताबिक इरमा गुरुवार सुबह कमजोर पड़ा लेकिन श्रेणी 5 का तूफान बना रहा जिस दौरान 285 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं बह रहीं हैं। वहीं, 185 मील प्रति घंटे की रफ्तार की हवाओं से इरमा रविवार को दक्षिण फ्लोरिडा पहुंच सकता है। गवर्नर रॉक स्कॉट ने इमरजेंसी लागू कर, लोगों को जगह खाली करने को कहा है।