Follow Us:

न्यूयॅार्क में बढ़ने लगे मंकीपॅाक्स वायरस के मामले, वैक्सीन की हुई कमी

देश दुनिया में कोरोना वायरस ने भारी तबाही माचाई है. हालांकि भारत समेत कई देशों में एक बार फिर कोरोना के मामलों ने रफ्तार पकड़ना शुरू कर दी. इसी बीच एक और नए वायरस मंकीपॉक्स ने एंट्री कर ली है. कई देशों में मंकीपॉक्स के मामले सामने आ रहे हैं. न्यूयॉर्क में इस वायरस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं…..

डेस्क |

देश दुनिया में कोरोना वायरस ने भारी तबाही माचाई है. हालांकि भारत समेत कई देशों में एक बार फिर कोरोना के मामलों ने रफ्तार पकड़ना शुरू कर दी. इसी बीच एक और नए वायरस मंकीपॉक्स ने एंट्री कर ली है. कई देशों में मंकीपॉक्स के मामले सामने आ रहे हैं. न्यूयॉर्क में इस वायरस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. लेकिन इस बीच चिंता की बात ये है कि यहां मंकीपॉक्स वायरस की वैक्सीन में भारी कमी आ गई है. वैक्सीन की आपूर्ति को पूरा करने के लिए न्यूयॅार्क शहर के मेयर ने अमेरिकी सरकार से मांग की है.

बुधवार को मेयर ने कहा कि मंकीपॅाक्स के मामलों में बढ़ोतरी हुई हैं और उन्हें मंकीपॅाक्स के टीकों की जरूरत है. स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, अमेरिका के सबसे बड़े शहर न्यूयॅार्क में मंकीपॅाक्स के 336 मामले दर्ज किए जा चुके हैं और बीते मंगलवार को मंकीपॅाक्स के 267 मामले थे वहीं उससे एक दिन पूर्व 223 मामले पाए गए थे.

आपको बता दे कि मंकीपॅाक्स किसी को भी हो सकता हैं. और मंकीपॅाक्स के मामले बढ़ते भी जा रहे हैं. लेकिन पुरुषों के साथ संबंध बनाने वाले पुरुषों में कई मामले पाए गए हैं. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक लगभग 9 मिलियन लोगों का शहर न्यूयॅार्क एक बड़े समलैंगिक कम्युनिटी का घर हैं और स्वास्थ्य अधिकारियों को इस सप्ताह माफी मांगनी पड़ी क्योंकि वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन करने वाली वेबसाइट क्रैश हो गई है्. साइट पर कुछ 1250 स्लॅाट उपलब्ध थे लेकिन कई सोशल मीडिया यूजर्स ने अपॅाइंटमेंट बुक नहीं करने पर विभाग के प्रति नाराजगी जाहिर की हैं. मेयर एरिक एडम्स ने कहा है कि उन्होंने अमेरिकी स्वास्थ्य और मानव सेवा विभाग, रोग नियंत्रण, रोकथाम केंद्रों के साथ एक टेलीफोन बैठक की थी.

उन्होंने एक बयान में कहा है कि हमने वैक्सीन की आपूर्ति की बाधाओं पर चर्चा की, जो न्यूयॅार्क शहर के लोगो के सामने कर रहे हैं. अमेरिकी सरकार की तरफ से 14,500 खुराक न्यूयॅार्क को दी जाएगी. स्वास्थ्य सेवाएं समलैंगिक , बाईसेक्सुअल, पुरुषों के साथ-साथ ट्रांसजेंडर और गैर-बाइनरी लोगों के लिए दो खुराक टीकाकरण के लिए प्राथमिकता दे रही हैं. आपको बता दें कि मंकीपॅाक्स पश्चिम , मध्य अफ्रीकी देशों में एक वायरल बीमारी है, जिसके चलते बुखार और शरीर पर दाने निकल आते हैं