Follow Us:

‘NASA’ ने बनाया नया कीर्तिमान, एस्टेरॉयड से पृथ्वी को बचाने का मिशन हुआ सफल

डेस्क |

एस्टेरॉयड से पृथ्वी को बचाने के लिए किया गया नासा का परीक्षण सफलतापूर्वक पूरा हो गया है. मंगलवार को नासा ने पृथ्वी को एस्टेरायड से बचाने के लिए एक टेस्ट किया, जिसके तहत सुबह 4 बजकर 44 मिनट पर डार्ट स्पेसक्राफ्ट डिमॉरफोस नाम के एक छोटे एस्टेरॉयड से सफलतापूर्वक टकराया.

यह पहली बार है जब किसी ग्रह रक्षा प्रणाली को पूरा किया गया और बिना किसी बाधा के योजना अनुसार मिशन सफल हुआ.  इसके साथ ही नासा ने एक नया कीर्तिमान रच दिया है. भविष्य में किसी भी एस्टोरॉयड को खत्म करने में इसका फायदा लिया जा सकेगा.

नासा के लाइवस्ट्रीम में स्पेसक्राफ्ट जैसे ही एस्टेरायड से टकराया तो वैज्ञानिक बेहद खुश हो गए और तालियां बजाने लगे. डार्ट मिशन के कोर्डिनेशन लीड नैन्सी चाबोट ने कहा कि हम जानते थे कि इसकी तस्वीरें काफी शानदार होंगी, लेकिन ये उम्मीद से भी बढ़कर हैं. उन्होंने कहा कि यह काफी कठिन था. एक छोटे से एस्टेरायड, जिसे हमने देखा नहीं है, उसे इतने शानदार ढंग से हिट करना बड़ी उपलब्धि है.

इसके साथ ही नासा ने एक नया कीर्तिमान रच दिया है. भविष्य में किसी भी एस्टोरॉयड को खत्म करने में इसका फायदा लिया जा सकेगा. नासा के लाइवस्ट्रीम में स्पेसक्राफ्ट जैसे ही एस्टेरायड से टकराया तो वैज्ञानिक बेहद खुश हो गए और तालियां बजाने लगे.