Follow Us:

नॉर्थ कोरिया ने दी अमेरिका को मिसाइल हमले की चेतावनी, प्‍लान किया जारी

समाचार फर्स्ट डेस्क |

अमेरिका से जारी तनातनी के बीच उत्तर कोरिया ने कहा कि वह अपनी मध्यम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइलों से प्रशांत महासागर में स्थित अमरीकी द्वीप गुआम पर हमले करने पर विचार कर रहा है। नार्थ कोरिया की ओर से ये चेतावनी तब आई है जब अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने उसे मिसाइल कार्यक्रमों को लेकर विध्वंस करने की धमकी दी थी।

कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी के मताबिक कोरियन आर्मी चीफ़ जनरल किम राक ग्योम अपने बयान के दौरान कहा है कि  उन्‍होंने 4 इंटरमीडिएट रेंज मिसाइल की तैनाती और गुआम पर अटैक की पूरी प्‍लानिंग कर ली है। उनका कहना था कि उत्‍तर कोरिया की ये 4 मिसाइल जापान के ऊपर से होते हुए गुआम को कुछ ही पलों में बर्बाद कर देंगी। इसके लिए उत्‍तर कोरिया ह्वासोंग 12 रॉकेट का इस्‍तेमाल करेगा जो जापान के हिरोशिमा, शिमानी और कोएची के ऊपर से जाएगा। यह करीब 1065 सैकेंड में 3356 किमी की दूरी तय करेगा और गुआम को तबाह कर देगा।

आपको बता दें कि उत्‍तर कोरिया के दक्षिण पूर्व में स्थित गुआम द्वीप प्‍योंगयांग से करीब 3400 किमी (2100 मील) की दूरी पर स्थित है। इस द्वीप पर करीब 3831 सैन्‍यकर्मी तैनात हैं। इस द्वीप पर स्थित एंडरसन एयरफोर्स बेस पर अमेरिका के छह बर्मवर्षक विमान बी-52 और कई लड़ाकू विमान तैनात हैं। गुआम द्वीप करीब 210 वर्ग मील (544 वर्ग किमी) की दूरी तक फैला है। यहां की आबादी करीब 162000 है। गुआम पर अमेरिकी नौसेना का नेवल बेस भी स्थित है। प्रशांत महासागर में स्थित गुआम अमेरिका का हिस्‍सा है।