Follow Us:

चीन में भूकंप से तबाही, अब तक 65 लोगों की मौत-कई इमारतें हुईं जमींदोज

डेस्क |

चीन के दक्षिण पश्चिमी सिचुआन प्रांत की लुडिंग काउंटी में सोमवार को 6.8 तीव्रता का जोरदार भूकंप आया, जिसमें अब तक 65 लोगों की मौत हो गई. यह प्रांत पहले से ही कोविड-19 के बढ़ते मामलों और अभूतपूर्व सूखे की समस्या से जूझ रहा है.

चीन की सरकारी समाचार एजेंसी ‘शिन्हुआ’ ने चीन भूकंप नेटवर्क केंद्र के हवाले से बताया कि भूकंप से गांजी तिब्बती स्वायत्त क्षेत्र में 29 और यान शहर में 17 लोगों की मौत हुई. गांजी और यान से 50,000 से अधिक लोगों को सुरक्षित निकाला गया है। चीन भूकंप नेटवर्क केंद्र के अनुसार भूकंप स्थानीय समयानुसार दोपहर 12 बजकर 52 मिनट पर आया. भूकंप के बाद राहत एवं बचाव कार्यों के लिए 6,500 कर्मियों को तैनात किया गया है इसके अलावा चार हैलीकॉप्टर तथा दो ड्रोन की मदद ली जा रही है.

बढ़ सकती है मृतकों की संख्या

भूकंप का केंद्र लुडिंग काउंटी से 39 किलोमीटर दूर स्थित था और भूकंप के केंद्र के पांच किलोमीटर के दायरे में कई गांव हैं. भूकंप के झटके सिचुआन प्रांत की राजधानी चेंगदु में भी महसूस किए गए, जो भूकंप के केंद्र से 226 किलोमीटर दूर स्थित है. आधिकारिक मीडिया की खबरों में स्थानीय अधिकारियों के हवाले से कहा गया है कि 65 लोगों की मौत हो गई, जबकि 30 से अधिक लोग घायल हो गए. हताहतों की संख्या बढ़ने की आशंका है क्योंकि बचाव दल प्रभावित क्षेत्रों में पहुंच रहे हैं.