Follow Us:

Youtube में पैसा कमाना होगा मुश्किल, लोगल पॉल की घटना के बाद उठाया ये कदम

समाचार फर्स्ट |

यू-ट्यूब में पैसा कमाना मुश्किल हो जाएगा। यू-ट्यूब ने अब पार्टनर प्रोग्राम शुरू कर दिया है। इसमें यू-ट्यूब के चैनल और क्रियेटर को अब पैसा कमाने के लिए कम से कम 1000 सब्सक्राइबर्स चाहिए। और 12 महिने में कम से कम 4,000 घंटे वीडियो देखा हो। जो क्रियेटर इस योग्यता को पूरा करता है उसी को अब विज्ञापन मिलेंगे।  

बता दें इससे पहले कंपनी कम से कम 10 हजार व्यूज पूरे होने पर विज्ञापन देती थी।  यूट्यूब ने अपने ब्लॉग पोस्ट में कहा है कि 20 फरवरी अंतिम तारीख होगी।  यानी जिस चैनल के वीडियो को 4 हजार घंटे के व्यूज नहीं मिलेंगे और 1,000 सब्सक्राइबर्स पूरे नहीं होंगे उन्हें 20 फरवरी के बाद से विज्ञापन नहीं मिलेंगे।

लोगल पॉल की घटना के बाद उठाया कदम

यूट्यूब ने ये कदम लोगल पॉल की हालिया घटना के बाद उठाया है. कुछ समय पहले यू-ट्यूबर और क्रिएटर लोगन पॉल ने एक सुसाइड वीडियो पोस्ट कर दिया था, जिसमें डिस्टर्ब करने वाले कंटेट थे। इस वीडियो में जापान के एक फॉरेस्ट में डेड बॉडी दिखाई गई थी।

हजारों लोग यूट्यूब के पार्टनर प्रोग्राम के जरिए हर साल ढेरों पैसे कमात हैं, लेकिन यूट्यूब के इस नए नियम के बाद काफी क्रिएटर्स को पैसे कमाने में दिक्कत होगी. साथ ही नए क्रिएटर्स को भी अपना चैनल शुरू करने के लिए मशक्कत करनी पड़ेगी.

यूट्यूब के मुताबिक, कंपनी ने ये प्रतिबंध इसलिए लगाया है ताकी कंपनी क्रिएटर्स पर निगरानी रख सके, कि क्या क्रिएटर्स कंपनी के गाइडलाइन को फॉलो करते हैं।