Follow Us:

चीन में फिर मचा कोरोना तांडव, बढ़ने लगा मौतों का आंकड़ा

डेस्क |

दुनियां में जहां एक तरफ कोरोना संक्रमण कम हुआ है. वहीं, चीन में कोरोना का संक्रमण बेकाब होने लगा है. वायरस बहुत तेजी से फैल रहा है और अब इससे मौतें भी होने लगीं हैं. राजधानी बीजिंग में पिछले कल हो लोगों की मौत हो गई. जीरो-कोविड पॉलिसी हटाने के बाद ये पहली बार है. जब सरकार ने कोरोना से मौतें होने की बात मानी है.

अनुमान लगाया जा रहा है कि राजधानी बीजिंग की 70 फीसदी आबादी इस वायरस की चपेट में आ रही है. जिस कारण लाखों लोग अपने घरों में कैद हैं. इस बीच एक्सपर्ट का कहना है कि जीन महीने में कोरोना में कोरोना की तीन लहर आ सकती है. अभी तीन पहली लहर का सामना कर रहा है.

चीन में कोरोना की मौजूदा लहर से ठीक वैसे ही हालात बन गए हैं. जैसे भारत में दूसरी लहर के समय बने थे. बीजिंग के अस्पतालों में स्टाफ की कमी हो गई है और मरीज बढ़ते जा रहे हैं. एम्बुलेंस के लिए लगातार कॉल आ रहे हैं. लोगों को दवा मिल नहीं रही है और फीवर क्लीनिक के बाहर मरीजों की लंबी कतारें लगी हैं.

अतिंम संस्कार के लिए भी लोगों को जगह नहीं मिल रही है. रिश्तेदारों को परिजनों के अतिंम संस्कार के लिए कई दिनों तक इंतजार करना पड़ रहा है. बीजिंग के फ्यूनरल होम के बाहर बैठी क महिला ने बताया कि ससुर को हार्ट की समस्या थी और वायरस की चपेट में आने के बाद उनकी हालत बदतर हो गई थी. पिछले कल उनकी मौत हो गई है. महिला ने बताया कि उनके अतिंम संस्कार के लिए अपॉइंटमेंट लेने की कोशिश कर रहे हैं. लेकिन पता नहीं उन्हें कब मिलेगा.

शंघाई में अधिकारियों ने ज्यादातर स्कूलों को ऑनलाइन क्लास करने के आदेश दिए हैं. वहीं, उससे सटे होंगझोउ में भी स्कूलों को विंटर सेमेस्टर जल्द से जल्द खत्म करने के आदेश दिया गया है. गुआंगझोऊ में पहले से ही ऑनलाइन क्लासेस चल रहीं हैं और उन्हें अभी ऑनलाइन क्लास चलाने का ही आदेश दिया गया है.