Follow Us:

राष्ट्रीय औषध पादप बोर्ड का क्षेत्रीय कार्यालय जोगिन्दर नगर वितरित कर रहा औषधीय पौधे

desks |

राष्ट्रीय औषध पादप बोर्ड के क्षेत्रीय कार्यालय जोगिन्दर नगर ने मानसून मौसम के दौरान लगभग तीन लाख औषधीय पौधों के वितरण का लक्ष्य रखा है। लगभग 20 प्रकार के इन औषधीय पौधों में से तीन अतीश, तिरमर तथा श्योनाक ऐसे औषधीय पौधे हैं जो लुप्तप्राय प्रजातियों की श्रेणी में शामिल हैं।

इस संबंध में जानकारी देते हुए राष्ट्रीय औषध पादप बोर्ड के उत्तर भारत राज्यों के क्षेत्रीय कार्यालय जोगिन्दर नगर के क्षेत्रीय निदेशक डॉ. अरुण चंदन ने बताया कि मानसून मौसम के दौरान राष्ट्रीय औषध पादप बोर्ड ने इस बार 20 विभिन्न प्रकार के औषधीय पौधों के लगभग तीन लाख पौधों के वितरण का लक्ष्य रखा है, जिनमें लुप्तप्राय प्रजातियां अतीश, तिरमर तथा श्योनाक भी शामिल हैं।

उन्होने बताया कि हरड़, लसूड़ा, आंवला, बेहड़ा, घृतकुमारी, कुटकी, अतीश, चौरा, ब्लैक शिरीष, तिरमर, अशोका, वरूण, शालपर्णी व जीवंती के पौधे वितरण के लिए उपलब्ध हैं। इसके अलावा सर्पगंधा, अश्वगंधा नगोरी, श्योनाक तथा कालमेघ के अतिरिक्त मोरिंगा का बीज तथा सर्पगंधा के पौधे भी वितरण के लिए उपलब्ध हैं।

इस संबंध में अधिक जानकारी के लिए राष्ट्रीय औषध पादप बोर्ड के उत्तर भारत राज्यों के क्षेत्रीय कार्यालय स्थित जोगिन्दर नगर से संपर्क किया जा सकता है।