Follow Us:

ऑनलाइन ठगी पर हिमाचल पुलिस अलर्ट, जारी की एडवाइजरी

समाचार फर्स्ट |

प्रदेश में आए दिन बैंक खातों से की जाने वाली ठगी के मामले सामने आ रहे हैं। कई बार तो लोग इन ठगी के मामलों में अपनी जिंदगी भर की कमाई गंवा बैठते हैं। बैंक खाते से की जाने वाली ऑनलाइन ठगी से बचने के लिए हिमाचल पुलिस ने एडवाइजरी जारी की है। पुलिस ने लोगों को सलाह दी है कि वे किसी भी तरह के बहकावे में न आएं और अपनी जानकारी किसी से शेयर न करें।

पुलिस ने इन सब बातों को लेकर लोगों को सतर्क रहते हुए सावधानी बरतने को कहा है। पुलिस की मानें तो सतर्कता से ऐसी ठगी से बचा जा सकता है। पुलिस ने ऐसे अपराधों को रोकने के लिए लोगों को कुछ टिप्स दिए हैं। पुलिस ने बताया कि यदि कोई व्यक्ति फोन पर आपके बैंक खाते के सत्यापन या नवीनीकरण करने के लिए या एटीएम कार्ड के बंद होने के बहाने से आपके बैंक से संबंधित कोई जानकारी मांगे तो उसे कोई जानकारी न दें।

एसपी (कानून व्यवस्था) डॉ. खुशहाल शर्मा ने कहा कि कोई भी बैंक फोन पर अपने ग्राहकों से ऐसी सूचना नहीं मांगता है। उन्होंने कहा कि अपना एटीएम कार्ड पैसे निकालने के लिए किसी दूसरे व्यक्ति को नहीं देना चाहिए और न ही किसी अनजान व्यक्ति से पैसे निकलवाने के लिए मदद लेनी चाहिए। वहीं,  फोन पर आने वाले कॉल के उत्तर में किसी भी व्यक्ति को अपना एटीएम बैंक अकाउंट और ओटीपी की जानकारी नहीं देनी चाहिए।