Follow Us:

हिमाचल विधानसभा बजट सत्र शुरू होने से पहले दोनों दल करेंगे मंथन

पी. चंद |

हिमाचल का बजट सत्र कल यानी कि 6 मार्च से शुरू हो रहा है। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर जो कि वित्त मंत्री के रूप में अपना पहला बजट पेश करने जा रहे हैं। बजट सत्र को लेकर सत्तापक्ष और विपक्ष दोनों ने ही की तैयारियां पूरी कर ली है। आज शाम सदन के भीतर एक-दूसरे को घेरने पर मंथन होगा। बीजेपी विधायक दल की बैठक  शाम 7 बजे पीटर हॉफ में सीएम जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में होगी। जबकि कांग्रेस विधायक दल की बैठक विधानसभा में विपक्षी सदन में होगी।

9 मार्च को सीएम जयराम ठाकुर प्रदेश का बजट पेश करेंगे जिस पर पूरे प्रदेश की निगाहें टिकी हैं। बजट सत्र 5 अप्रैल तक चलेगा जिसमें कुल 17 बैठकें और 17 मार्च से 25 मार्च तक विधानसभा में अवकाश रहेगा। इस बार दो प्राइवेट मेंबर डे भी होगा जिसमें विपक्ष के विधायकों की ओर से संकल्प पेश किए जाते हैं।

9 मार्च को बजट पेश होने के बाद उसी दिन से बजट पर चर्चा शुरू होगी जिसे कांग्रेस विधायक दल के नेता शुरू करते हैं. बजट पर चर्चा 9 मार्च से 16 मार्च तक होगी उसके बाद दिन मुख्यमंन्त्री जयराम ठाकुर चर्चा का उत्तर भी देंगे। सीएम ने वार्षिक योजना की बैठक के दौरान भी अधिकारियों को निर्देश भी दिए थे कि 15 से 20 नई योजनाओं को बजट में शामिल करने के लिए काम करें।

सरकार बदलने के बाद सत्ता पक्ष जहां पहले बजट को लोकलुभावन बनाने की तैयारी कर रहा है तो  वहीं, विपक्षी दल कांग्रेस सत्तापक्ष को घेरने की  तैयारी में जुट गया है।  हालांकि अभी तक सरकार ने विपक्ष एवं उसके नेता को मान्यता नहीं दी है क्योंकि विपक्ष के लिए 23 विधायकों की संख्या जरूरी हैं। जबकि कांग्रेस के पास सिर्फ 21 विधायक है।