Follow Us:

‘केंद्र सरकार के सहयोग सड़कों के लिए स्वीकृत हुई 2643 करोड़ की राशि’

desks |

केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना-3 के तहत हिमाचल की 2682 किलोमीटर सड़कों के पुनर्निर्माण हेतु 2643 करोड़ रुपए की राशि स्वीकृत की है।
नेता प्रतिपक्ष एवम पूर्व मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, केंद्रीय ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज मंत्री गिरिराज सिंह व केंद्र सरकार का इसके  लिए आभार जताते हुए कहा कि इस राशि से जल्द हमारी सड़कें मजबूत एवं भव्य बनेंगी। बरसात के कारण हमारी सैंकड़ों ग्रामीण सड़कें बूरी तरह क्षतिग्रस्त हुई है
जिनकी मुरम्मत के लिए करोड़ों की राशि खर्च होनी है। केंद्र के सहयोग से ही पहाड़ी राज्य की ये सड़कें अब चकाचक होंगी। उन्होंने कहा कि केंद्रीय टीम अभी बरसात से हुए नुकसान का पूरा आकलन कर लौटी है लेकिन अब फिर से बरसात ने समूचे प्रदेश में कहर बरपाया है जिससे नुकसान का आंकड़ा बढ़ता ही जा रहा है। हम  पूरे प्रदेश में जहां भी जा रहे हैं सब जगह भारी तबाही बरसात के कारण हुई है।
ऐसी जगह भी बादल फटने जी घटनाएं हुई हैं जहां हम सोच भी नहीं सकते थे। इन इलाकों में न तो कोई बड़े विकास कार्य चले हैं और न कोई जंगलों  से छेड़छाड़ हुई लेकिन बावजूद इसके कुदरत का कहर ऐसा बरपा है कि सब कुछ सामान्य होने में वक्त लगेगा।
गत दिन कांगड़ा दौरे पर था तो वहां भी जगह जगह नुकसान हुआ है। शिमला पहुंचा तो वहां भी तीन बड़ी घटनाएं भूस्खलन और बादल फटने की हुई है। अभी पांच दिनों में ही 80 के आसपास लोगों की बरसात के कारण जानें गईं हैं जो बहुत दुखदाई है। मैंने सरकार से आग्रह किया है
कि जो भी संवेदनशील इलाके हैं उनको सुरक्षा की दृष्टि से खाली करवाया जाए। इन इलाकों के लोगों को सुरक्षित स्थानों पर ठहराया जाए और जब तक स्थिति सामान्य नहीं होती है.
इन प्रभावितों की पूरी मदद की जाए। देरशाम नेता प्रतिपक्ष ने नाचन  के सलवाहन, बल्ह के चुनाहन और नेरचौक बाजार में बाढ़ और जलभराव के कारण लोगों के घरों और व्यापारिक प्रतिष्ठानों को हुए नुकसान का जायजा लिया और प्रभावितों से मिलकर उनका दर्द सांझा किया।