Follow Us:

केलांग: स्वास्थ्य सेवाओं के विस्तार को ‘आयुष्मान भव’

desk |

जनजातीय जिला लाहौल स्पीति में आयुष्मान भव अभियान के अंतर्गत स्वास्थ्य योजनाओं की शत प्रतिशत कवरेज सुनिश्चित की जाएगी। केंद्र सरकार स्वास्थ्य योजना के व्यापक विस्तार को समर्पित इस अभियान को 13 सितंबर को लांच कर दिया है।
यह अभियान सेवा पखवाड़े में 17 सितंबर से 2 अक्टूबर तक चलेगा। जिला लाहौल स्पीति में भी इस अवधि में यह अभियान चलाया जाएगा। इसे लेकर उपायुक्त सभागार में जिलाधीश राहुल कुमार ने जिले के स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ विशेष बैठक की।
उन्होंने कहा जिले में आयुष्मान भव अभियान  के प्रभावी कार्यान्वयन को लेकर आवश्यक मार्गदर्शन के साथ ही अधिकारियों को जरूरी निर्देश दिए। उन्होंने यह सुनिश्चित करने को कहा केंद्र और राज्य सरकार के सभी स्वास्थ्य योजनाओं का फायदा अंतिम लाभार्थी  तक पहुंचे।
जिलाधीश राहुल कुमार ने कहा कि इस अभियान का उद्देश्य सभी स्वास्थ्य योजना का व्यापक विस्तार सुनिश्चित करना है। जिससे उनका शत  प्रतिशत लाभ लोगों को प्राप्त हो सकें। आयुष्मान सभा और आयुष्मान मेले से जुड़ी गतिविधियां आयोजित की जाएगी।
जिलाधीश राहुल कुमार ने कहा की आयुष्मान भव अभियान  के अंतर्गत लोगों को अंगदान तथा रक्तदान के प्रति भी जागरूक किया जाएगा । उन्होंने कहा आयुष्मान भव अभियान के तहत जिले में मेडिकल कैंपों का आयोजन किया जाएगा । जिसमें नेरचौक मेडिकल कॉलेज मंडी के विशेषज्ञ डॉक्टर इन कैंपों में  जनजातीय जिला लाहौल स्पीति के लोगों की  अलग-अलग बीमारियों की जांच करेंगे। इन कैंपों के लिए अभी समय अवधि  निर्धारित की जाएगी।
जिलाधीश ने इसके लिए सामुदायिक सहभागिता सुनिश्चित बनाने को कहा। जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ रोशन ने बताया कि अभियान को सफल बनाने के लिए जिले में समस्त ग्राम सभाओं ग्रामीण स्वच्छता ,और पोषण समितियों , जन आरोग्य समितियों, आदि मंचों को माध्यम बनाया जाएगा।
वहीं इसके तहत 2 अक्टूबर को ग्राम सभा का आयोजन व हेल्थ वेलनेस केंद्रों में सामूहिक जांच शिवरों का आयोजन किया जाएगा। बैठक में जिला  चिकित्सा अधिकारी  डॉक्टर रोशन ने अभियान में उपलब्ध सेवाओं को जिले के अंतिम लाभार्थी  तक  पहुंचने की रूपरेखा प्रस्तुत की।
बैठक में जिला परिषद अध्यक्षा  अनुराधा राणा जिला चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर रोशन जिले के समस्त खंड के खंड चिकित्सा , उपनिदेशक शिक्षा विभाग सुरेश विद्यार्थी , आयुर्वेद चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर सुशीला  ,तथा अन्य विभागों के अधिकारी स्थित रहे