Follow Us:

फोर्टिस अस्पताल कांगड़ा में एंटीबायोटिक दवाओं के प्रति किया जागरूक 

|

एंटीबायोटिक दवाओं का अधिक सेवन शरीर के लिए नुकसानदेह: डॉ. कैलाशनाथ शर्मा 
शुक्रवार को फोर्टिस अस्पताल कांगड़ा में एंटीबायोटिक दवाओं के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से वर्ल्ड एंटी माइक्रोबियल अवेयरनेस वीक मनाया गया, जिसमें बताया गया कि एंटीबायोटिक दवाओं का ज्यादा सेवन शरीर के लिए नुकसानदेह है।
इस अवसर पर मेडिसिन विशेषज्ञ डॉ. कैलाशनाथ शर्मा ने कहा कि स्वस्थ समाज के लिए प्रत्येक व्यक्ति का स्वस्थ होना जरूरी है। लोगों को सामान्य बीमारी के दौरान एंटीबायोटिक दवाओं के इस्तेमाल से बचना चाहिए। उन्होंने कहा कि दवा प्रतिरोध के परिणामस्वरूप् एंटीबायोटिक्स और अन्य रोगाणुरोधी एजेंट अप्रभावी हो जाते हैं और संक्रमण का इलाज करना मुश्किल या असंभव हो जाता है, जिससे बीमारी फेलने, गंभीर बीमारी और मृत्यु का खतरा बढ़ जाता है।
डॉ. गगन आचार्या ने कहा कि विश्व रोगाणुरोधी जागरूकता सप्ताह 18 से 24 नवंबर तक मनाया जाता है। इस वैश्विक अभियान का उद्देश्य एएमआर के बारे में जागरूकता और समझ में सुधार करना है। उन्होंने कहा कि दवा प्रतिरोध के परिणामस्वरूप एंटीबायोटिक्स और अन्य रोगाणुरोधी दवाएं अप्रभावी हो जाती हैं और संक्रमण का इलाज करना कठिन या असंभव हो जाता है।
इस अवसर पर फोर्टिस अस्पताल कांगड़ा के मैनेजमेंट रिप्रेजेंटेटिव दीपक लट्ठ, डायरेक्टर अमन सोलोमन, मेडिकल सुपरिंटेंडेंट डॉ. कर्नल एसएस परमार, डॉ. पुनीत आनंद, डॉ. सतीश कुमार, सर्वमित्तल शर्मा एवं अस्पताल का समस्त स्टाफ उपस्थित रहा।