Follow Us:

कसौली गोलीकांड: जांच रिपोर्ट सरकार को सौंपी, पुलिस को बताया लापरवाह

पी. चंद, शिमला |

सोलन जिले के कसौली में हुए गोलीकांड की जांच रिपोर्ट शिमला के मंडलायुक्त ने राज्य सरकार को सौंप दी है। 130 पन्नों की जांच रिपोर्ट में पुलिस प्रशासन की कार्यप्रणाली पर सवाल उठाए गए हैं। रिपोर्ट में पुलिस प्रसाशन की लापरवाही को प्रमुखता से दर्शाया गया है। मंडलायुक्त दिनेश मल्होत्रा ने गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव वीके अग्रवाल को यह रिपोर्ट सौंपी है।

उधर, मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने शुक्रवार को बताया कि रिपोर्ट का विस्तृत अध्ययन करने के बाद दो दिन के भीतर आगामी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। बीते 01 मई को कसौली में महिला अधिकारी की गोली मार कर हत्या कर दी गई थी। इस घटना से पूरे प्रदेश में हडकंप मच गया था और कानून-व्यवस्था की हालत बिगड़ने पर विपक्षी कांग्रेस पार्टी ने सड़क पर उतरकर सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किए।

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने मण्डल आयुक्त को कसौली प्रकरण से जुड़े सभी पहलुओं की जांच कर इस घटना के लिए जिम्मेदार परिस्थितियों और इस लापरवाही के लिए जिम्मेदार व्यक्ति के संदर्भ में 15 दिन में अपनी रिपोर्ट सौंपने के आदेश दिए थे। दरअसल सर्वोच्च न्यायालय के आदेश पर सोलन की सहायक नगर नियोजन अधिकारी शैल बाला अपनी टीम के साथ कसौली में अवैध होटलों के खिलाफ कार्रवाई करने गई थी। इसी बीच अवैध तौर पर संचालित नारायणी गैस्ट हाउस के मालिक विजय ठाकुर ने शैल बाला और उसकी टीम पर फायरिंग कर दी। इस घटना में शैल बाला की मौके पर ही मौत हो गई जबकि लोकनिर्माण विभाग के बेलदार गुलाब सिंह गंभीर रूप से जख्मी हुआ। दस दिन तक पीजीआई में उपचार चलने के बाद गुलाब सिंह ने भी दम तोड़ दिया था।

सर्वोच्च न्यायालय ने इस घटना पर स्वतः संज्ञान लेते हुए पुलिस प्रशासन को फटकार लगाई थी और पूरे मामले पर राज्य सरकार से जवाब तलब किया था।