Follow Us:

आग से दहक रहे हिमाचल के जंगल, रोज आ रहे आगजनी के सैकड़ों मामले

पी. चंद |

हिमाचल प्रदेश के जंगल आग से दहकने लगे हैं। इस आगजनी में जहां अब तक करोड़ों की वन संपदा राख हो चुकी है, वहीं पिछले 3 दिनों में 2 लोग और कई बेजुबान आग की भेंट चढ़ चुके हैं। बावजूद इसके न तो वन विभाग आग की घटनाओं में काबू पाने में सफर रहा और न ही कोई पुख्ता प्रबंध किए गए हैं। आए रोज जंगलो में लगती आग विकराल रूप धारण कर रही है, जिससे प्रकृति को भारी नुक्सान हो रहा है।

जयराम सरकार में वन मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने बताया कि वन विभाग के पास हर दिन डेढ़ सौ से ज्यादा आगजनी की शिकायतें पहुंच रही हैं। लेकिन, अभी तक विभाग के पास सही डाटा उपलब्ध नहीं है। पहाड़ो में आगजनी पर काबू पाना मुश्किल काम हैं, इसलिए नए सिरे से इसपर नीति बनानी होगी।

(आगे विज्ञापन के नीचे स्क्रॉल करें…)

गौरतलब है कि हिमाचल प्रदेश में वन संपदा को सुरक्षित रखने के लिए भले ही प्रदेश सरकार करोड़ों रुपये खर्च करती है, लेकिन प्रदेश की अरबों की वन संपदा हर वर्ष आग की भेंट चढ़ रही है। राज्य में प्रचंड गर्मी पड़ते ही पहाड़ी क्षेत्रों के जंगल दहकने लग पड़े हैं। राज्य का ऐसा कोई जिला नहीं है, जहां पर रोज वन संपदा जलकर राख न हो।

वन महकमे की नजरों के सामने प्रदेश के जंगल धूं-धूं कर जल रहे हैं, लेकिन विभाग इन घटनाओं को रोकने में पूरी तरह से लाचार दिख रहा है। वन विभाग के पास न तो आग बुझाने के लिए अतिरिक्त फोर्स है और न ही विभाग द्वारा ऐसी पहल की गई है, जो जंगलों में लगी आग को बुझाने के लिए तुरंत मौके पर पहुंच जाए। यहां तक कि आगजनी में हो रहे नुक्सान का न तो डाटा जुटाया गया है और न ही उसका आंकलन किया गया।