Follow Us:

7 सालों से सामुदायिक भवन में चल रहा ये स्कूल, आज तक नहीं मिला अपना भवन

सुनील ठाकुर |

प्रदेश सरकार जहां शिक्षा को लेकर बड़े-बड़े दावे कर रही हैं, वहीं चंबा जिले के प्राथमिक पाठशाला बागापाधार में शिक्षा विभाग और सरकार के दावे फेल होते नजर आ रहे हैं। बता दे कि जिला मंडी की ग्राम पंचायत बथेरी में गत सात वर्षों से प्राथमिक पाठशाला बागापाधर सामुदायिक भवन में चल रहा है।

यह पाठशाला 16 अगस्त 2012 को खुली थी और शिक्षा विभाग की ओर से एक कमरे के निर्माण के लिए धन आया था। जहां पर यह एक कमरा बना है, वहां खंडहर हैं और इस स्थान पर नन्हें बच्चों का जाना खतरे से खाली नहीं है।  यह पाठशाला अभी भी सामुदायिक भवन में चल रही है। पहली कक्षा से पांचवीं तक के सभी 21नौनिहालों को एक ही कमरे में पढ़ना पड़ रहा है ।

एक ही कमरे में पांचो कक्षाएं चल रही हैं। जिससे बच्चों की पढ़ाई प्रभावित हो रही है। जहां एक ही कमरे में बच्चों की कक्षाएं चल रहे हैं वहीं पर अध्यापकों  किसी स्का कार्यालय भी है और मिड डे मील बनाने की पाकशाला भी उसी कमरे में है। पंचायत और स्कूल प्रबंधन कमेटी की ओर से कई बार एलीमेंट्री शिक्षा निदेशक को अवगत करवाया गया है लेकिन इस पाठशाला के भवन निर्माण में कोई रुचि नहीं दिखाई।

एसएमसी अध्यक्ष लेख राज ने बताया कि वह स्कूल भवन, मैदान व चार दिवारी का प्राकलन स्वंम एलिमेंट्री उप निदेशक मण्डी और निदेशक शिमला को सौंपे है। बार-बार दफ्तरों के चक्कर काटने के बाद भी इस पर अमल नहीं किया जा रहा है, शिक्षा विभाग इसमें कोई दिलचस्पी नहीं दिखा रहा है। प्रधान लेखराज, व रती राम, खेम चन्द्,हिरा देवी,रवि दास, पुष्पा देवी,दमोदर दास, सबित्रा देवी,सोमा देवी, भबना देवी और सौज राम ने सरकार से मांग की है कि इस पाठशाला के भवन निर्माण के लिए जल्दी से जल्दी धन राशि प्रदान करें ताकि नोनिहालों की पढ़ाई पर विपरीत असर न पड़े।