Follow Us:

बिलासपुर: आवारा कुत्तों की नसबंदी के लिए एक बार फिर चलाया जाएगा अभियान

सुनील ठाकुर |

नगर परिषद बिलासपुर की ईओ उर्वशी वालिया ने बताया कि शहर में आवारा कुत्तों के बढ़ते आतंक को कम करने के लिए एक अभियान शुरू किया गया था। इसमें कुत्तों को पकड़कर उनकी नसबंदी का कार्यक्रम निर्धारित था, लेकिन दोनों ही बार कुत्तों को पकड़ने में पेश आ रही दिक्कतों के चलते अब इस टीम को फिर ट्रेनिंग दिलवाने का निर्णय लिया गया है।

बता दें कि शहर में आवारा कुत्तों को पकड़ने के लिए नगर परिषद बिलासपुर के कर्मियों को ट्रेन्ड किया गया है। मंडी से आए डॉग ट्रेनर्स ने नगर परिषद कर्मियों को आवारा कुत्तों को पकड़ने की ट्रेनिंग दी है। इस ट्रेनिंग के उपरांत नगर परिषद ने हर बुधवार को शहर के आवारा कुत्तों को पकड़ने का अभियान शुरू किया है। नगर परिषद की टीमों को हर हफ्ते अवारा कुत्तों को पकड़ कर उनकी नसबंदी करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया था, लेकिन अभी तक कोई कामयाबी नहीं मिल पाई है।

बुधवार को भी टीम इसी लक्ष्य के तहत डियारा सेक्टर में आवारा कुत्तों को पकड़ने निकली थी। टीम ने जैसे ही इस अभियान को शुरू किया। इतने में कुछ कुत्ते तो वहां से भाग निकले, लेकिन कुत्तों का एक झुंड अचानक टीम को देख खुंखार हो गया। टीम ने जैसे ही इन कुत्तों पर काबू पाने की कोशिश की तो इन्होंने भौंकना शुरू कर दिया और गुर्राने लगे। बस थोड़ी ही देर में यह कुत्ते खुंखार होने लगे और कर्मियों को काटने का प्रयास करने लगे। इसके बाद कुत्ते टीम के पीछे दौड़ पड़े। टीम ने बड़ी मुशिकल से इन खुंखार कुत्तों से अपनी जान बचाई वरना कोई बड़ी अनहोनी घटना घट सकती थी।

उल्लेखनीय है कि उपायुक्त विवेक भाटिया ने नगर परिषद को शहर में आवारा कुत्तों की बढ़ती तादाद को लेकर नगर परिषद और पशुपालन विभाग को एनिमल बर्थ कार्यक्रम के तहत अभियान चलाने के निर्देश दिए गए हैं। इसी कड़ी के तहत अब नगर परिषद इस अभियान को अंजाम देने का कार्यक्रम शुरू किया है, जिसमें अभी तक कुछ खास कामयाबी टीम के हाथ नहीं लगी है।