Follow Us:

फेसबुक को आधार माने तो हिमाचल में परिणाम होगा 3-1, अनुराग सबसे बड़े खिलाड़ी

नवनीत बत्ता |

हिमाचल प्रदेश में लोकसभा चुनाव में 3 सीटों पर बीजेपी और एक सीट पर कांग्रेस पार्टी आगे नजर आ रही है । ये बात हम सोशल मीडिया प्लेटफार्म  फेसबुक के आधार पर कह रहे है । अगर फेसबुक पर प्रदेश के दोनों प्रमुख पार्टियों के 8 उम्मीदवारों के फॉलोवर्स को देखा जाए, तो उसके अनुसार हिमाचल प्रदेश में 3 लोकसभा क्षेत्रों में बीजेपी और एक में कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवार के पास अधिक फॉलोवर्स है ।

 इन आठों उम्मीदवारों के फॉलोवर्स की बात करें तो हमीरपुर लोकसभा क्षेत्र से भाजपा के उम्मीदवार अनुराग ठाकुर सबसे आगे हैं । अनुराग 15 लाख फॉलोवर्स के साथ अपने निकटतम प्रतिद्वंदी रामलाल ठाकुर से आगे नहीं बहुत आगे हैं ।  कांग्रेस उम्मीदवार रामलाल ठाकुर के पास सिर्फ 7431 फॉलोवर्स हैं। कांगड़ा से बीजेपी उम्मीदवार किशन कपूर भी 42669 फॉलोवर्स के साथ पवन काजल से आगे हैं । काजल के 12792 फॉलोवर्स ही है। वहीं, शिमला में दोनों प्रत्याशियों के बीच  नजदीकी टक्कर है ।  यहां बीजेपी के सुरेश कश्यप 12655 फॉलोवर्स के साथ धनीराम शांडिल के 9456 फॉलोवर्स से थोड़े ही आगे हैं ।  इस हिसाब से कांग्रेस के लिये अच्छी खबर सिर्फ मंडी से है । मंडी में कांग्रेस प्रत्याशी आश्रय शर्मा जो सबसे छोटे उम्र के उम्मीदवार हैं अपने निकट प्रतिद्वन्दी से अधिक नही लेकिन लीड पर जरुर है ।  आश्रय के पास 56974 तो  रामस्वरुप शर्मा के पास 46000 फॉलोवर्स हैं।

इसके अलावा बात करें तो इन आठ उम्मीदवारों में सिर्फ तीन ही ऐसे हैं, जिनके पेज को फेसबुक ने प्रमाणित किया हुआ है । इनमें दो बीजेपी औऱ एक कांग्रेस प्रत्याशी है । बीजेपी प्रत्याशी अनुराग ठाकुर औऱ किशन कपूर का फेसबुक पेज प्रमाणित हैं तो वहीं कांग्रेस उम्मीदवारों की बात करें तो सिर्फ पवन काजल का ही फेसबुक पेज प्रमाणित है ।

हालांकि, ये सोशल मीडिया का खेल है । जहां बीजेपी कांग्रेस से आगे है । लेकिन, ये अंतिम परिणाम नहीं है । लोकतंत्र में अंतिम परिणाम मतदान के बाद ही आता है । लेकिन ये देखना काफी दिलचस्प होगा कि सोशल मीडिया के ये फॉलोवर्स चुनाव परिणाम को कितने प्रभावित करते हैं ।