Follow Us:

‘स्वच्छ भारत मिशन’ पर बोले PM, जनता ही बना सकती है स्वच्छ भारत

समाचार फर्स्ट |

गांधी जयंती के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी, इसी के साथ आज स्वच्छता अभियान को भी तीन साल पूरे हो गए हैं।  इस मौके पर पीएम मोदी ने विज्ञान भवन में आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि वह गांधी जी के बताए रास्ते पर चल रहे हैं। पीएम ने कहा कि स्वच्छता तो हम सभी चाहते हैं लेकिन सफाई कोई नहीं करना चाहता,उन्होंने कहा कि जब तक देश के लोग सफाई का संकल्प नहीं लेंगे स्वच्छता नहीं होगी। नरेंद्र मोदी ने कहा कि स्वच्छता अभियान सिर्फ भारत सरकार का ही नहीं बल्कि देश के सामान्य आदमी का भी सपना बन चुका है।

इन तीन सालों में नरेंद्र मोदी लोगों से अपने आस-पास के क्षेत्र को स्वच्छ रखने की अपील करते आए हैं। पीएम मोदी ने अपने भाषण में कहा कि अब भी देश में कई गांव ऐसे हैं जो अभी भी खुले में शौच से मुक्त नहीं हुए हैं, इस काम में कई चुनौतियां हैं लेकिन इनसे भागा नहीं जा सकता है। पीएम ने कहा कि इसके लिए समाज की भागीदारी बहुत जरूरी है।
 
 स्वच्छता अभियान पर बोले नरेंद्र मोदी की बड़ी बातें:
 

  • नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज से 4-5 साल पहले टीवी पर ऐसी खबरें बनती थी कि स्कूल में बच्चों से सफाई करवाते हैं, लेकिन आज बदलाव देखने को मिल रहा है जब स्कूल के बच्चे स्वच्छता अभियान में हिस्सा ले रहे हैं।
  • पीएम मोदी ने कहा कि अगर एक लाख गांधी जी आ जाएं या 1 हजार मोदी भी आ जाएं तब भी स्वच्छता का ये सपना पूरा नहीं हो सकता, लेकिन अगर सवा सौ करोड़ देशवासी आ जाएं तो यकीनन स्वच्छता अभियान का जो सपना देखा है वो पूरा हो जाएगा।
  •  PM मोदी के मंत्रियों ने देखी डॉक्यूमेंट्री, फिल्म के आधार पर स्वच्छता अभियान चलाने के निर्देश दिए।
  • नरेंद्र मोदी ने कहा कि मुझे इस बात का विश्वास है कि आने वाले पांच सालों में ये खबर नहीं छपेगी कि कौन स्वच्छता अभियान से जुड़ा बल्कि ये छपेगी कि कौन इसे दूर भाग रहा थे।
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि गंदगी से लोगों को तो नुकसान होता ही है लेकिन 'स्वच्छता न होने की वजह से हर वर्ष एक परिवार पर 50 हजार रुपए का बोझ पड़ता है.