Follow Us:

अनुच्छेद 370 खत्म करने के बाद विपक्ष के बयानों से पाकिस्तान को हो रहा फायदा: अनुराग ठाकुर

रविंद्र ऊना |

अनुच्छेद 370 समाप्त करने के बाद विपक्ष के बयानों से पाकिस्तान को फायदा हो रहा है। यह बात केंद्रीय वित्त एवं कॉरपोरेट मामलों के राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने हरोली विधानसभा क्षेत्र के बाथू में एक अभिनंदन समारोह में कही। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने दृढ़ निश्चय का परिचय देते हुए अनुच्छेद 370 खत्म किया और एक देश, एक विधान व एक निशान का सपना साकार किया। इस फैसले ने जनसंघ के पहले अध्यक्ष श्यामा प्रसाद मुखर्जी तथा देश के पहले गृह मंत्री सरदार वल्लभ भाई पटेल के सपने को पूरा किया है।

अनुच्छेद 370 खत्म करने पर केंद्र सरकार का आभार प्रकट करने के लिए आयोजित अभिनंदन समारोह में अनुराग ठाकुर ने कहा कि जम्मू-कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है और अब पाकिस्तान को पीओके छिनने का डर सताने लगा है। उन्होंने कहा कि पीओके भी भारत का ही हिस्सा है। ऐसे में पाकिस्तान बार-बार परमाणु हथियारों का डर दिखा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश में एक मजबूत इच्छाशक्ति वाली तथा कड़े फैसले लेने वाली सरकार काम कर रही है। नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद पूरी दुनिया में भारत का मान-सम्मान बढ़ा है।

हिमाचल को गंदा करने का हक किसी को नहीं

केंद्रीय मंत्री ने अपने संबोधन में पर्यावरण संरक्षण पर भी बल दिया। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश को गंदा करने का हक किसी को नहीं है। हिमाचल वासियों को पर्यावरण संरक्षण में सहयोग करना चाहिए और पंजाब तथा दूसरे राज्यों से आने वाले पर्यटकों को भी पॉलीथिन तथा प्लास्टिक के इस्तेमाल से रोकना चाहिए। उन्होंने कहा कि अगर आवश्यक हो तो जिला प्रशासन सख्त कदम उठाए। हिमाचल के उद्योगपतियों से भी उन्होंने गंदगी न फैलाने, बिना ट्रीट किए पानी को न छोड़ने तथा पौधे लगाने को कहा। उन्होंने कहा कि अपने प्लॉट के अंदर उद्योग प्रबंधक पौधारोपण करें।

अनुराग ठाकुर ने जल संरक्षण के लिए जन सहयोग भी मांगा। उन्होंने कहा कि वर्षा जल संग्रहण में हर व्यक्ति को सहयोग करना चाहिए और उम्मीद है कि गिरते भू-जल स्तर के संकट से बाहर निकलने में हरोली सबसे पहले सफल होगा। उन्होंने कहा कि ऊना जिला भू-जल स्तर में गिरावट वाले देश के 256 जिलों में शामिल है और हम सभी को मिलकर इसे ऊपर लाने के लिए प्रयास करने होंगे।

किसानों की आय दोगुना करने का लक्ष्य

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि मोदी सरकार किसानों की आय को दोगुना करने के लिए प्रयासरत है। किसानों की लागत कम होगी तो उन्हें अधिक लाभ होगा। इसीलिए प्राकृतिक खेती को बढ़ावा दिया जा रहा है। रसायनिक खादों तथा कीटनाशकों का अत्याधिक इस्तेमाल पर्यावरण के लिए खतरनाक है।