Follow Us:

6 महीने से मजदूरी का भुगतान ना मिलने पर गैमन इंडिया कम्पनी के खिलाफ मजदूरों ने खोला मोर्चा

मनोज धीमान |

उपमंडल स्वारघाट के अंतर्गत बाघछाल पुल के निर्माण कार्य में लगी गैमन इण्डिया कम्पनी में कार्यरत लगभग दो दर्जन मजदूरों को पिछले 6 महीने से कम्पनी द्वारा पूरा वेतन न दिए जाने पर मजदूरों ने कम्पनी के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। निर्माण कार्य में लगे मजदूरों और ठेकेदारों ने तंग होकर सम्बन्धित कम्पनी को पांच दिन का अल्टीमेटम दिया है कि अगर पांच दिन में मजदूरी का भुगतान नहीं किया जाता तो निर्माण कार्य बंद कर दिया जाएगा।

मजदूरों का कहना है कि वेतन भुगतान को लेकर वे कई बार कम्पनी प्रबन्धन से मिल चुके फिर भी स्थिति जस-की-तस है। मजदूरों का कहना है कि कम्पनी के पास उनकी लगभग 12 लाख की पेमेंट बकाया है | मजदूरों ने बताया कि कुछ महीने तो वे राशन उधार ले रहे थे, लेकिन अब दुकानदार भी राशन उधार नहीं दे रहे है। जिससे उन्हें अब परिवार का पालन-पोषण करने में भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। वहीं अगर परिवार का सदस्य बीमार हो जाए तो दिक्कत ओर भी बढ़ जाती है।

गैमन इण्डिया कम्पनी बाघछाल के प्रोजेक्ट मैनेजर अश्वनी वर्मा का इस मामले में कहना है कि गोबिंद सागर झील का जल स्तर नहीं गिरने के कारण पिछले करीब डेढ़ साल से दुसरे पिल्लर का कार्य नहीं हो पा रहा है। जिस कारण यह समस्या आई है। मजदूरों को हर महीने थोडा-थोडा वेतन दिया जा रहा है।