Follow Us:

मंडीः सिक्किम के छात्रों से पकड़ी हेरोइन, जिले की एक यूनिवर्सिटी में पढ़ते हैं आरोपी छात्र

बीरबल शर्मा, मंडी |

मंडी जिला पुलिस ने चार मामलों में हेरोइन और चरस तस्करों को दबोच कर एनडीपीएस एक्ट के तहत गिरफ्तार किया है। जिला पुलिस अधीक्षक शालिनी अग्निहोत्री ने बताया कि बल्ह थाना के तहत डडौर बग्गी मार्ग पर शनिवार को जब मुख्य आरक्षी नेक राम ने अन्य पुलिस कर्मियों के साथ नाकाबंदी कर रखी थी तो एक टैक्सी को चेकिंग के लिए रोका गया। इसमें चेंकिंग के दौरान जिले में ही स्थापित एक यूनिवर्सिटी में पढ़ रहे सिक्किम गंगटोक के दो छात्रों से 33 ग्राम हेरोइन यानि चिट्टा बरामद किया गया। पुलिस अधीक्षक ने बताया कि इनकी पहचान प्रशांत राज गुरंग पुत्र संदीप गुरंग निवासी एमसी गंगटोक  उम्र 22 साल और गैली रोपो पुत्र मोंगे रोपो निवासी आईटीबीपी कालोनी ईटानगर अरूणाचल प्रदेश उम्र 21 साल के कब्जा से यह हेरोइन बरामद की। दोनों को ही एनडीपीएस एक्ट के तहत गिरफ्तार कर लिया गया है। उनके कड़ी पूछाताछ की जा रही है कि उन्होंने यह नशे की खेप कहां से लाई थी और इसे किन को सप्लाई किया जाना था।

दूसरे मामले में करसोग थाना पुलिस ने मुख्य आरक्षी प्रदीप कुमार विशेष अन्वेषण इकाई ने करसोग में सत्य देव पुत्र ज्योति प्रकार निवासी सेरी बंगलो तहसील करसोग उम्र 29 साल के कब्जे से 800 ग्राम चरस बरामद की। चरस तस्करी का एक अन्य मामला जिले के पधर थाना क्षेत्र में हुआ जिसमें पधर थाना में तैनात मुख्य आरक्षी अजय कुमार जब अन्य पुलिस कर्मियों के साथ थाना क्षेत्र के फियून गलू में मौजूद था तो तारा चंद पुत्र मौला राम निवासी रोपड़ू डाकघर लोहारड़ी तहसील मुलथाना जिला कांगड़ा उम्र 38 साल के कब्जे से 84 ग्राम चरस बरामद की गई।

एक अन्य मामले में विशेष अन्वेषण इकाई में पधर में तैनात उप निरीक्षक मनोज कुमार जब थाना क्षेत्र के टिहरी में अन्य कर्मचारियों के साथ मौजूद था तो 34 साल की एक महिला प्रेम लता प्रत्नी निहाल चंद निवासी टिहरी तहसील सदर जिला मंडी के कब्जे से 303 ग्राम चरस बरामद की गई। बल्ह थाना क्षेत्र में ही एक अन्य मामले में निरीक्षक कमलेश कुमार थाना प्रभारी  जब मरेहड़ में मौजूद थे तो एक बाइक (HP33B-2441) की तलाशी लेने पर उसके सवार  सोहन लाल पुत्र तीरथ राम निवासी चंडेह डाकघर कोट मोरस तहसील सदर जिला मंडी उम्र 33 साल के कब्जा से 976 ग्राम चरस बरामद की।

इन सभी मामलों में एनडीपीएस एक्ट के तहत केस दर्ज करके गिरफ्तारियां की गई हैं। तस्करों ने कड़ी पूछताछ की जा रही है कि वह यह माल कहां से ला रहे थे और इसे कहां पर जाकर बेचना चाहते थे। इतने मामले एक साथ जिले में पकड़े जाने से जहां पुलिस इसे बड़ी उपलब्धि मान रही है वहीं यह भी सवाल उठ रहे हैं कि इतने बड़े पैमाने पर चरस का उत्पादन हो रहा है और हेरोइन बाहरी राज्यों से आ रही है। यह एक चिंता का विषय हो सकता है।